शिक्षक/कर्मचारी

CG NEWS : शिक्षक भर्ती पर कैबिनेट में लगेगी मुहर….शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव…व्यापम लेगा परीक्षा, 10 हजार में पूर्व में खाली रह गये पद भी जोड़े जा सकते हैं..

रायपुर 30 अगस्त 2022। प्रदेश में 10 हजार शिक्षक भर्ती पर अगली कैबिनेट में मुहर लग सकती है। शिक्षा विभाग का प्रस्ताव तैयार है, जिसे कैबिनेट में भेजा जायेगा। सरकार जल्द ही से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करना चाह रही है, लिहाजा कैबिनेट की मुहर के बाद जल्द ही भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है। इससे पहले 2019 में शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए गए थे। 14580 पोस्ट के लिए भर्ती प्रक्रिया 3 साल चली। जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी।

मुख्यमंत्री विधानसभा के बाद 15 अगस्त को भी शिक्षक की भर्ती की घोषणा की थी। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक इस भर्ती में सहायक शिक्षक और शिक्षक के पदों पर ही ज्यादातर भर्ती होगी। वो भी खासकर बस्तर और सरगुजा संभागों में भर्ती होगी। सहायक शिक्षकों की सर्वाधिक 6 हजार तक हो रिक्तियां जारी हो सकती है, वहीं मिडिल स्कूल के शिक्षकों के करीब 3 हजार और व्याख्याता  रहेंगे। हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों में व्याख्याता करे 1 हजार पद हो सकते हैं।

साल 2019 में राज्य में 14580 शिक्षक की भर्तियां निकाली गयी थी। इसमें व्याख्याता के 3177, शिक्षक के 5593 और सहायक शिक्षक के 5506 पद थे। जिसमें से 11390 उम्मीदवारों को नौकरी मिली, 3190 पद खाली रह गए। इनमें से ज्यादातर पद आरक्षित पद थे। सूत्रों का कहना है कि नई भर्ती में इतने पद तो नहीं, लेकिन यह संभव है कि उसमें से 2 हजार पद जोड़ लिए जाएं। यह यह हुआ तो सरकारी स्कूलों में 10 हजार की जगह लगभग 12 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की जाएगी।


अगले महीने होने वाली केबिनेट में सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में मुहर लग सकती है। इसकी पूरी प्रक्रिया तैयार कर ली है। व्यापम इस बार भी शिक्षक भर्ती परीक्षा ले सकता है।

Back to top button