शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

CG : हेड मास्टर और शिक्षिका सस्पेंड: स्कूल में गर्म खीर से झुलसे छात्र के प्रकरण पर एक्शन,हाईकोर्ट ने कलेक्टर को जारी किया नोटिस,आनन-फानन में DEO ने लिया एक्शन

बिलासपुर 20 दिसंबर 2023। बिलासपुर में सरकारी स्कूल में मध्यान्ह भोजन बाटने के दौरान एक 8 साल के छात्र के झुलसने के मामले में डीईओं ने एक्शन लिया है। घटना के बाद भी पीड़ित बच्चे का इलाज नही कराने के मामले में जब हाईकोर्ट ने कलेक्टर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा, तब आनन फानन में डीईओं ने स्कूल की प्रधान पाठक और मध्यान्ह भोजन प्रभारी शिक्षिका का निलंबित करने का आदेश जारी किया गया। सरकारी स्कूल में हुए इस घटना की जानकारी के बाद पीड़ित बच्चे के परिजनों ने भी जमकर हंगामा किया था।

गौतरलब है कि बिलासपुर जिला के तोरवा क्षेत्र के दोमुहानी में संचालित प्राइमरी स्कूल की ये घटना है। जहां 16 दिसंबर की सुबह 8 वर्षीय मासूम छात्र आदित्य कुमार धीरज स्कूल में मध्यान्ह भोजन लेने के दौरान गर्म खीर में गिरकर झुलस गया था। इस घटना में छात्र का हाथ बुरी तरह से झुलस गया और फफोले पड़ गए थे। बावजूद इसके पीड़ित बच्चे को स्कूल की हेडमास्टर सुनीता खेस और दूसरे शिक्षक उपचार के लिए अस्पताल ले जाने के बजाये उसे उसी हाल में घर भेज दिया गया। दर्द से कराहता छात्र आदित्य के घर पहुंचने के बाद परिजनों को घटना की जानकारी हुई।

इसके बाद बच्चे की हालत देखकर नाराज परिजन उसे लेकर दोबारा स्कूल पहुंचे और हंगामा स्कूल प्रबंधन के लापरवाह रवैय्या पर जमकर हंगामा किया गया। इसके बाद हरकत में आए स्कूल स्टाफ ने बच्चे को अस्पताल ले जाकर उसका इलाज कराया। लेकिन हेडमास्टर और टीचर ने इस मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को देने के बजाये भरसक दबाने का प्रयास किया। मीडिया के जरिये मामला सामने आने के बाद मंगलवार को डीईओं टी.आर.साहू द्वारा जांच टीम गठित कर अधिकारियों को मौके पर भेजा गया। उधर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने बच्चे के झुलसने की इस घटना पर संज्ञान लिया।

डिवीजन बेंच ने मामले में कलेक्टर को नोटिस जारी कर जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया। शासन के वकील ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी ने जांच के लिए टीम स्कूल भेजा है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। हाईकोर्ट से कलेक्टर को जारी हुए नोटिस के बाद जिला प्रशासन के साथ ही शिक्षा विभाग भी हरकत में आ गया। एक ही दिन में शिक्षा विभाग के जांच टीम ने जांच पूरी कर इस घटना में स्कूल की हेडमास्टर सुनीता खेस और मध्याह्न भोजन प्रभारी टीचर सुनीता पटेल को लापरवाही पाया। जिसके बाद डीईओं ने इस गंभीर प्रकरण में मामले को दबाने और बच्चे के इलाज में लापरवाही को लेकर हेडमास्टर सहित मध्यान्ह भोजन प्रभारी शिक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

Back to top button