कृषि

इस तरीके से करे केले की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की केला हमारे देश का 12 महीने मिलने वाला और हर सीजन में आसानी से मिलाने वाला फल है , आपको बता दे की यह हमारे शरीर के लिए औषधीय का काम करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे केले का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की कमी,कैंसर और विटामिन C जैसे पोस्टिक तत्व मिल जाते है। वैसे भी मार्केट में केले की डिमांड बहुत अधिक बनी रहती है। इसे लोग हर मौसम में खाना बहुत पसंद करते है.

जानिए किस समय होती है केले की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की केले की खेती करने के लिए उष्ण और आर्द्र जलवायु की जरूरत बहुत होती है, आपको बता दे की केले की खेती के लिए बलुई और दोमट मिट्टी में पैदावार बहुत ही तगड़ा होता है। इसकी अच्छी खेती करने के लिए आपको नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश जैसे के प्रकार के पोषक तत्व की जरूरत पड़ती है .

यह भी पढ़िए:-  Gudi Padwa 2024: गुड़ी पड़वा का त्यौहार क्यों मनाया जाता है जानिए कुछ रोचक बाते

इस तरीके से करे केले की खेती होगा तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी

Banana Farming In India | Advance Agriculture PART-2

इसकी सिचाई करने के लिए भी बहुत ज्यादा जल की आवश्यकता होती है . आपको बतादे की केले की खेती करने का सही समय फरवरी-मार्च में सही रहता है । इस मौसम में केले खेती में बहुत ही तगड़ा मुनाफा देती है .

जानिए कैसे होती है केले की खेती

आज हम आपको बताने वाले है, केले खेती के बारे में आपको बता दे की पहले पौधों को गड्ढे या नालियों में उगाया जाता है.. सबसे पहले एक या दो जुताई कर पाटा लगाया जाता है। फिर इसके बाद 2 या 3 मीटर की दूरी पर 50 सेमी लंबे, चौड़े और गहरे गड्ढे किए जाते हैं और फिर इसके बाद इन गड्ढों को 15 दिन के लिए धूप में खुला छोड़ दिया जाता है, इन गड्ढों में 10 किलो गोबर की खाद, 250 ग्राम नीम केक और 20 ग्राम कार्बोफ्युरॉन का खाद डाला जाता है।

इसके बाद केले के पौधों का रोप तैयार हो जाता है ,केले की जड़ें ज्यादा गहराई तक नहीं जाती हैं, इसलिए आपको पानी की बाउट ज्यादा आवश्यकता पड़ती है. इसी तरिके से कीजाती है, केले की खेती .

यह भी पढ़िए:- Meesho से भी सस्ता प्लेटफॉर्म लाई Amazon, 600 रुपये के अंदर मिलेंगे फैशन से लेकर घर के प्रोडक्‍ट्स

केले की खेती से तगड़ा मुनाफा

How an AI-powered app is helping banana farmers in developing countries -  The Week

अगर आप भी केले की खेती करना चाहते है, तो आपको बता दे की केले की खेती करने के लिए आपको पौधे को लगाने में मात्र 125 रूपये खर्च आता है. इस प्रकार से आप भी एक एकड़ में केले की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. आपको बता दे की आप केले की खेती करके 3 से 4 लाख रूपये बड़े ही आसानी से कमा सकते है.

 

Back to top button