बिग ब्रेकिंग

कस्टम अफसर की मौत: छापेमारी के दूसरे दिन अधिकारी की झील में मिली लाश, CBI ने दर्ज की थी FIR, मचा हड़कंप

मुंबई 27 अगस्त 2023। नवी मुंबई में सीबीआई ने कस्टम अधीक्षक मयंक सिंह के घर पर छापेमारी की थी। इस मामले पर वरिष्ठ कस्टम अधिकारी मयंक सिंह ने आत्महत्या कर ली है। बता दें कि छापेमारी के दूसरे दिन मयंक सिंह ने आत्महत्या कर ली। सूत्रों ने बताया कि अधिकारी ने तलोजा में एक झील में कूदकर आत्महत्या कर ली है। मयंक सिंह के खिलाफ सीबीआई ने भ्रष्टाचार के तहत मामला दर्ज किया था। 

जानकारी के मुताबिक, मयंक सिंह के घर से एक सुसाइड नोट भी पुलिस ने बरामद किया है, जिसमें उन्होंने गंभीर आरोप लगाए हैं. सुसाइड नोट में 6 लोगों का नाम लिया गया है, जिसमें 3 कस्टम अधिकारी और एक अन्य का नाम शामिल है. पुलिस का कहना है कि मयंक ने खदान के पानी में आत्महत्या की है. उसने बताया है कि प्राथमिक जानकारी के आधार पर आकस्मिक मृत्यु रिपोर्ट (ADR) दर्ज की गई है.

पुलिस ने कहा कि जिन लोगों के नाम सुसाइड नोट में लिए गए हैं उनको लेकर जांच शुरू कर दी गई है. जांच होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी. वहीं, मयंक सिंह के सुसाइड नोट में कहा गया है कि उन्हें सभी 6 लोगों ने जानबूझकर फंसाया है और प्रताड़ित किया है. वहीं, सीबीआई ने आरोप लगाया था कि सीमा शुल्क अधीक्षक मयंक सिंह ने अपने विभाग को 14.5 लाख रुपए का जुर्माना वसूलने की अनुमति दिए बिना उनका माल जारी करने के लिए दो फर्मों से रिश्वत ली. मामले में दोनों कंपनियों को भी आरोपी बनाया गया.

सीमा शुल्क ने उन दो फर्मों पर जुर्माना लगाया था जिनका माल रायगढ़ में जेएनपीटी के बॉन्ड गोदाम में सीमा शुल्क खुफिया इकाई द्वारा रोक कर रखा गया था. पूछताछ का सामना कर रहे आयातक-निर्यातक अपना माल बॉन्ड गोदाम में रख सकते हैं. सीबीआई को पता चला कि माल को कई प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा जब्त कर लिया गया था और बॉन्ड गोदाम में स्टोर माल पर जुर्माना लगाया गया है. एजेंसी ने कहा, बॉन्ड सेक्शन के अधिकारी आयातक और निर्यातक के साथ मिलकर जुर्माना चुकाए बिना माल रिलीज कर देते हैं.

Back to top button