टॉप स्टोरीज़

DA बढ़ाया : छत्तीसगढ़ छोड़ इन राज्यों में अब तक बढ़ा महंगाई भत्ता….अब इस राज्य ने भी केंद्र के बराबर किया महंगाई भत्ता… छत्तीसगढ़ में अभी भी 17%

पटना/रायपुर 5 अप्रैल 2022। छत्तीसगढ में अभी भले ही महंगाई भत्ता में बढोत्तरी का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन अन्य राज्यों में लगातार DA में बढोत्तरी की घोषणा हो रही है। अब बिहार की नीतीश सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से राहत दी है. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में राज्य कर्मियों और पेंशनभोगियों को 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है.

कैबिनेट की मंजूरी के बाद बिहार सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 31 की जगह अब 34 फीसदी डीए मिलेगा. छत्तीसगढ़ की बात करें तो प्रदेश में अभी कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है। वहीं केंद्र की बात करें तो DA 34 प्रतिशत दिया जा रहा है। उन आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में DA को लेकर राज्य के कर्मचारी 17 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं। वहीं राजस्थान, बिहार सहित कई राज्यों ने केंद्र के बराबर डीए देने का ऐलान कर दिया है। वहीं यूपी सरकार भी 1-2 दिनों में डीए में बढोत्तरी की घोषणा कर देगी… हालांकि छत्तीसगढ़ में अभी भी कर्मचारी डीए की घोषणा नहीं की है। हालांकि मुख्यमंत्री ने इस बात का आश्वासन दिया है कि जल्द ही सरकार कर्मचारियों की महंगाई भत्ता की मांग को पूरा करेगी।

इस बढ़े हुए भत्ते का लाभ एक जनवरी 2022 के प्रभाव से मिलेगा। वित्त विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी। इस निर्णय से राज्य सरकार पर सालाना 1133 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों ही 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता में बढोत्तरी करते हुए कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता का ऐलान किया था। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद राज्य सरकार की तरफ से लगातार महंंगाई भत्ता बढाया जा रहा है।

वहीं, बिहार कैबिनेट में नई शराब नीति को भी पास कर दिया है। ऐसे में अब कोई पहली बार शराब पीकर पकड़ा जाएगा तो उससे सिर्फ दो से पांच हजार रुपये जुर्माना लेकर छोड़ दिया जाएगा। नीतीश कैबिनेट ने इस नियमावली को मंजूरी दे दी है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही सरकार ने विधान मंडल से शराबबंदी कानून में संशोधन पास कराया था।

Back to top button