टॉप स्टोरीज़

भारत में शुरू करने जा रही इलेक्ट्रिक Air-Taxi सर्विस, जानें कब होगी लॉन्च…

नई दिल्ली 15 नवंबर 2023 देश का ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम तेजी से बदल रहा है, बेहतर यातायात सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए फास्ट ट्रेनें, सस्ती फ्लाइट, रैपिड-मेट्रो के साथ ही अब देश की पहली एयर-टैक्सी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी हो रही है. देश की प्रमुख विमानन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने 2026 में भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक टैक्सी हवाई सेवा शुरू करने की योजना बनाई है.

कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए कैलिफोर्निया बेस्ड एक प्रमुख इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी कंपनी, आर्चर एविएशन के साथ समझौता किया है, जिसे बोइंग, यूनाइटेड एयरलाइंस और स्टेलेंटिस जैसे ब्रांड्स की सपोर्ट प्राप्त है. बताया जा रहा है कि, इस साझेदारी के तहत भारत में ऑपरेशन के लिए, कंपनी आर्चर से 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट खरीदेगी.

यदि सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो बताया जा रहा है कि, 2026 तक भारत में पहली एयर-टैक्सी सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि अभी केवल दोनों कंपनियों के बीच करार हुआ है और अभी कई अलग-अलग चरणों से होकर गुजरना होगा. अर्बन एयर टैक्सियों के अलावा, दोनों कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक विमान के लिए कार्गो, लॉजिस्टिक्स, चिकित्सा और आपातकालीन सेवाओं के साथ-साथ निजी कंपनी और चार्टर सेवाओं सहित कई अन्य प्रोजेक्ट्स पर भी एक साथ आगे बढ़ने की योजना भी बना रही है.

Back to top button