टॉप स्टोरीज़

तानाशाही पर उतारू प्राचार्य को DEO ने दी नियमों की कड़ी नसीहत…. आदेश जारी कर दी ये सख्त हिदायत….शिकायत पर सख्त हुए जिला शिक्षा अधिकारी

रायपुर 30 अक्टूबर 2021। …”कहीं भी शिकायत कर लो, कुछ नहीं होगा….” तानाशाही चलाने वाली प्राचार्य मैडम को भी यह मालूम नहीं रहा होगा, कि 2 दिन के बाद ही उनके नाम पर जिला शिक्षा अधिकारी का स्पष्ट आदेश जारी हो जाएगा जिसमें उन्हें स्पष्ट तौर पर ताकीद किया जाएगा की शासन के नियमों का पालन करें और कर्मचारी को पूरा वेतन दें ।

ये भी पढ़ें-अजब गजब प्राचार्य ! डीपीआई के स्पष्ट आदेश को नकार कर वेतन में कटौती कर शिक्षक को किया जा रहा भुगतान , कहा – जहां चाहो वहां कर दो शिकायत 

शिक्षक नेता विवेक दुबे की लिखित शिकायत के बाद जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा ने तत्काल मामले को संज्ञान में लेकर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परपोड़ी विकासखंड साजा जिला बेमेतरा के प्राचार्य के नाम पर स्पष्ट आदेश जारी कर दिया है जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि वित्त विभाग के आदेश का पालन करें जिसमें स्पष्ट तौर पर यह कहा गया है कि केवल मूल वेतन में कटौती की जानी है शेष अन्य भत्ते शासकीय कर्मचारियों के समान ही देय होंगे ।

गौरतलब है कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चेचानमेटा में पदस्थ नवनियुक्त व्याख्याता चुमेश्वरी वर्मा को उनकी प्राचार्य द्वारा वेतन भत्तों में कटौती करके राशि दी जा रही थी और जब उन्होंने नियमों का हवाला देकर पूरा वेतन देने की बात कही तो प्राचार्य ने उनसे कह दिया था कि आप जहां चाहे वहां शिकायत कर ले वेतन तो यही मिलेगा इसके बाद शिक्षक नेता विवेक दुबे ने भी प्राचार्य से बात कर उन्हें सही वेतन भुगतान करने के लिए निवेदन किया लेकिन इसके बाद भी प्राचार्य ने सही वेतन भुगतान नहीं किया जिसके बाद विवेक दुबे ने मामले की लिखित शिकायत लोक शिक्षण संचालनालय के उपसंचालक आशुतोष चावरे और जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा से की थी जिसे संज्ञान में लेते हुए तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश भी जारी कर दिया और शिक्षिका को न्याय मिल गया ।

जिला शिक्षा अधिकारी की पहल से अब मिला न्याय – विवेक दुबे

जानबूझकर परेशान करने की नियत से प्राचार्य द्वारा नियम विरुद्ध कार्य किया जा रहा था मैंने भी उन्हें समझाने की कोशिश की थी बावजूद इसके उन्होंने अपना ढर्रा नहीं बदला। मजबूरन मुझे उच्च कार्यालय में शिकायत करनी पड़ी जिला शिक्षा अधिकारी ने मुझे आश्वस्त किया था कि वह इस समस्या को हल कर देंगे और महज 24 घंटे के अंदर उन्होंने स्पष्ट आदेश भी जारी कर दिया है। जिस से शिक्षिका को न्याय मिल गया ।  जिला शिक्षा अधिकारी  को उनकी सक्रियता के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद , जिसके चलते नवनियुक्त व्याख्याता साथी को त्वरित न्याय मिला ।

Back to top button