बिग ब्रेकिंग

UPSC में बेटियों ने मारी बाजी… टॉप 5 में से 4 लड़कियों, पहले स्थान पर श्रुति शर्मा दूसरे पर अंकिता,3rd रैंक मिली गामिनी सिंगला…

नई दिल्ली 30 मई 2022 संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विस परीक्षा के फाइनल रिजल्‍ट के साथ ही टॉपर्स की लिस्‍ट भी जारी कर दी गई है. इस वर्ष यूपीएससी सिविल सर्विस टॉपर्स लिस्‍ट में लड़कियों ने दबदबा बनाया है. टॉप 3 रैंक्‍स पर लड़कियों ने कब्‍जा किया है.
पहले स्थान पर श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल आई हैं. इसके बाद, गामिनी सिंगला को तीसरी रैंक मिली है. चौथे नंबर पर ऐश्वर्य वर्मा रहे. पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली है. यक्ष चौधरी छठे नंबर पर रहे. आठवीं रैंक इशिता राठी, नौवीं रैंक प्रीतम कुमार और दसवीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा को हासिल हुई है.

यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं, जिनमें से कुछ ही उम्मीदवारों को सफलता हासिल होती है. यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. आयोग ने पांच अप्रैल से 26 मई के बीच में इंटरव्यू लिया था.
पहला स्थान हासिल किया है। श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजौर की रहने वाली है। श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की छात्रा रह चुकी हैं। श्रुति शर्मा ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेजीडेंशियल कोचिंग एकेडमी से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की।
उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने इतिहास की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने दो वर्ष तक जामिया आरसीए से तैयारी की। श्रुति ने बताया कि सिविल परीक्षा में हिस्ट्री उनका ऑप्शन सब्जेक्ट था।

दूसरे प्रयास में मार लिया मैदान
सिविल सेवा में टॉप रैंक हासिल करने वाली श्रुति शर्मा का ये दूसरा अटेम्प्ट था। अपने पहले प्रयास में वह केवल एक नंबर से रह गई थी, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी परीक्षा दी और इस बार श्रुति ने वो कर दिखाया जिसकी उम्मीद अकसर कम ही परीक्षार्थी करते हैं।

घर में रहा पढ़ाई का माहौल
श्रुति ने बाताया कि उनके घर पर शुरुआत से ही पढ़ाई को लेकर काफी सख्त माहौल रहा है। उनकी माता शुरू से ही बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी सख्त रही हैं। घर पर पढ़ाई-लिखाई का माहौल होने के कारण ही परीक्षा में सफलता करने में काफी मदद मिली।

पढ़ाई के साथ मनोरंजन जरूरी- श्रुति
श्रुति ने बताया कि अकसर लोग सिविल सेवा और अन्य दूसरे एग्जाम की तैयारी के दौरान खुद को पूरी तरह से सभी चीजों से अलग कर लेते हैं। श्रुति ने बताया कि उनके साथ कुछ उल्टा है, मेरे लिए जरूरी था कि पढ़ने के बाद मुझे ब्रेक चाहिए होते हैं। पढ़ाई से ब्रेक के दौरान मैं वॉक करना, पिक्चर देखना बहुत पंसद करती हूं।

आयोग जारी मेरिट लिस्‍ट में चंडीगढ़ की गामिनी सिंगला ने AIR 3 हासिल करके अपनी पहचान बनाई है.UPSC Toppers 2021 की लिस्‍ट में गामिनी सिंगला का नाम तीसरे नंबर पर है. वह IAS/IPS या अन्य सेवाओं में भर्ती के लिए चयनित हुई हैं. उन्‍होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (PEC), चंडीगढ़ से पढ़ाई की है. कम्‍प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग की स्‍टूडेंट गामिनी ने यूपीएससी टॉपर्स लिस्‍ट में अपना नाम बनाकर ट्राइसिटी (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़) को भी गौरवान्वित किया है.

AIR 3 पर गामिनी सिंगला रैंक 1 श्रुति शर्मा और रैंक 2 अंकिता अग्रवाल के साथ UPSC टॉपर बनी हैं. जारी रिजल्‍ट के अनुसार, 600 से अधिक उम्मीदवारों का चयन आईएएस, आईपीएस और अन्य पदों के लिए यूपीएससी के माध्‍यम से किया गया है. आयोग ने कुल 685 सक्‍सेसफुल कैंडिडेट्स की लिस्‍ट जारी की है.

Back to top button