हेडलाइन

25 हजार बच्चों की मौत: कांग्रेस बोली, भाजपा शासन में 3000 स्कूल बंद, बीजेपी का पलटवार साढ़े चार साल में 25 हजार बच्चों की हुई मौत

रायपुर 7 जून 2023। छत्तीसगढ़ में साढ़े चार साल में 25 हजार बच्चों की मौत हुई है। ये सनसनीखेज आरोप पूर्व मंत्री व बीजेपी के सीनियर लीडर केदार कश्यप ने लगाया है। केदार कश्यप ने इस मामले में कांग्रेस सरकार को घेरते हुए बच्चों के परिजनों से माफी मांगने और मुआवजा देने को कहा है। छत्तीसगढ़ में नवजातों की मौत का मुद्दा पहले भी गरमा चुका है। हालांकि राज्य सरकार  आंकड़ों का पूर्व में खंडन भी किया था, लेकिन केदार कश्यप ने नये सिरे से इस मामले में आरोप लगाकर कांग्रेस को घेरा है।

मीडिया से चर्चा करते हुए केदार कश्यप ने कहा है कि कांग्रेस शासनकाल के साढ़े 4 सालों में 25 हजार बच्चों की मौत हुई है। मरने वालों में अधिकतर बच्चे आदिवासी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले हैं। केदार ने कहा कि राज्यसभा में सांसद रामविचार नेताम ने इस संदर्भ में सवाल भी पूछा था, जिसके जवाब में बताया गया है कि 25 हजार बच्चों की मौत हुई है।

केदार ने कहा कि सरकार के भीतर चल रही लड़ाई का खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। आदिवासी क्षेत्र के बच्चे इससे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इससे पहले कांग्रेस सांसद दीपक बैच ने बस्तर में 3000 स्कूलों को बंद करने का आरोप पूर्व की भाजपा सरकार पर लगाया था। दीपक बैज ने कहा कि बस्तर सांसद दीपक बैज ने यह कहा था कि भाजपाइयों ने 15 साल के शासनकाल में 3 हजार स्कूलों को बंद कर दिया, जिससे आदिवासी इलाकों के बच्चों की शिक्षा पर फर्क पड़ा।

दीपक बैज के आरोपों पर केदार कश्यप ने कहा कि कांग्रेस गुमराह कर रही है। स्कूलों को बंद नहीं किया गया था, बल्कि स्कूलों को मर्ज किया गया था, ताकि स्कूलों में बच्चों की स्ट्रेंथ रह सके। एक ही प्रांगण में 2 बच्चो-1 बच्चों वाले स्कूलों को बंद कर एक ही स्कूल बनाया गया, ताकि एक ही स्कूल का संचालन हो।

Back to top button