ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक बदलाव की चर्चा तेज, 2017 बैच हो सकता है ओपन, चुनाव के दौरान निशाने पर रहे अफसरों की होगी छुट्टी

रायपुर 23 दिसंबर 2023। छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन और मंत्रिमंडल की शपथ के बाद अब जल्द ही प्रशासनिक सर्जरी होने की उम्मींद है। कयास लगाये जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री के दिल्ली से लौटने के बाद प्रशासनिक सर्जरी की जा सकती है। इस प्रशासनिक सर्जरी में 2013 बैच के गौरव सिंह को अच्छी पोस्टिंग मिलने की उम्मींद है। वहीं 2017 बैच की कलेक्टरी ओपन हो सकती है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नयी सरकार के गठन के बाद सीएम साय के मंत्रिमंडल का विस्तार शुक्रवार को किया गया। साय मंत्रिमंडल के 9 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। इस शपथ ग्रहण समारोह के बाद सीएम साय दिल्ली के दौरे पर है।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद सीएम साय राष्ट्रपति से मुलाकात की है। उम्मींद जतायी जा रही है कि दिल्ली से लौटते हुए प्रशासनिक सर्जरी की जा सकती है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिन जिलों में बीजेपी को कमजोर परफार्मेस रहा और जहां बीजेपी का हार का सामना करना पड़ा, उन जिलों के कुछ एक कलेक्टरों को बदला जा सकता है। आईएएस अफसरों की पोस्टिंग की बात करे तो 2017 बैंच अभी भी ड्यू है। इस बैंच के सिर्फ आकाश छिकारा को कलेक्टरी करने का मौका मिला है। उम्मींद जतायी जा रही है कि नई सरकार में 2017 बैच के अफसरों को मैदान में उतारा जा सकता है। वहीं चुनाव के दौरान कई कलेक्टर आरोपों से घिरे रहे, जाहिर है कि उन कलेक्टरों पर गाज गिरेगी, वहीं कुछ जिलों में करारी हार झेलने के लिए भाजपा प्रत्याशियों ने प्रशासन पर सवाल खड़े किये थे, उन जिलों के अफसरों की भी छुट्टी हो सकती है।

2013 बैच के आईएएस अफसर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल,नम्रता गांधी जनदीश सोनकर कांग्रेस सरकार में पूरे 5 साल लूप लाइन में रहे। ऐसे में चर्चा है कि छत्तीसगढ़ की नयी सरकार 2013 बैच के इन अफसरों को फिल्ड में आजमायेगी। वहीं जानकारी इस बात की भी आ रही है कि 2013 बैच के गौरव सिंह को सरकार अच्छी पोस्टिंग दे सकती है। इसी तरह डीजीपी की रेस में एडीजी गौतम का नाम सबसे आगे चल रहा है। चर्चा है कि प्रदेश में आने वाले वाले दिनों में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी होने की उम्मींद है। जिसमें 12 से अधिक जिलों के कलेक्टरों को बदलने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में ब्यूरोक्रेसी में इस बात की चर्चा तेज है कि नयी सरकार 2017 बैच के साथ ही 2013 बैच के अफसरों को फिल्ड में बड़ी जवाबदारी दे सकती है। फिलहाल ये सिर्फ कयासों में है, लिस्ट आने पर ही स्पष्ट हो जायेगा, बदलाव किस हद तक हो रहा है।

Back to top button