अध्यातम

दिवाली की रात भूलकर भी ना करें ये काम, रूठ जाएगी माँ लक्ष्मी…

रायपुर 23 सितम्बर 2022 : दिवाली हिंदूओं का सबसे बड़ा त्योहार है. इस बार दिवाली 24 अक्टूबर के दिन मनाई जाएगी। बता दें कि इस बार छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली एक ही दिन मनाई जा रही है। मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी रात्रि में धरती पर भक्तों के बीच होती हैं और लोगों की भक्ति के प्रसन्न होकर उनके घर में प्रवेश करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर मां लक्ष्मी के अनुरूप वहां चीजें न हो तो वे वहां से तुरंत चली जाती हैं।

अक्सर लोग रात में पूजन आदि के बाद घर में बैठकर ताश या जुआं खेलते हैं। कई हिस्सों में ये एक परंपरा के तौर पर किया जाता है। लेकिन दिवाली की रात जुआं खेलना शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि जुएं के कारण ही महाभारत का युद्ध हुआ था और इसी कराण पांडवों को वन में निवास करना पड़ा था। दिवाली की रात जुआं खेलने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

दिवाली की रात मां लोगों के घरों में प्रवेश करती हैं। ऐसे में कहा जाता है कि इस दिन भूलकर भी तामसिक भोजन और मांस आदि का सेवन न करें। मां लक्ष्मी ऐसे घरों में बिल्कुल नहीं प्रवेश करतीं, जहां इस तरह का भोजन किया जाता है। इस तरह के घरों से मां लक्ष्मी तुरंत चली जाती हैं।

दिवाली का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन लोग लक्ष्मी पूजन के बाद घर में ही या दोस्तों के साथ बैठकर शराब आदि पी लेते हैं। ये काम दिवाली की रात भूलकर भी न करें। मान्यता है कि मां लक्ष्मी सात्विक घरों में ही प्रवेश करती हैं। इसलिए घर के माहौल को पवित्र बनाएं रखें।

शास्त्रों में कहा गया है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए। वहीं, दिवाली की रात पति-पत्नी को ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए. कहते हैं कि मां रात में धरती पर ही भ्रमण करती हैं और घरों में जाती हैं. ऐसे में घर में पवित्रता और शुद्धता का होना जरूरी है।

Back to top button