टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

DRDO ने किया बड़ा ऐलान ,देश की शक्तिशाली सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का निर्यात….

दिल्ली 25 जनवरी 2024|भारत हथियारों का आयातक से निर्यातक बनने की ओर कदम बढ़ाने लगा है. अब तक हथियार खरीदने वाला भारत उन्हें बेचने भी लगा है. डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) चेयरमैन डॉ समीर वी. कामत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक्सपोर्ट को लेकर अहम जानकारी दी है. उन्होंने भारतीय सेना को मिलने वाली ‘अडवांस्ड टोव्ड आर्टिलरी गन सिस्टम’ (एटीएजीएस) गन का अपडेट भी दिया है.

आ सकते हैं विदेशों से ऑर्डर
डीआरडीओ प्रमुख समीर वी. कामत ने जानकारी देते हुए कहा कि डीआडीओ इस साल मार्च तक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की निर्यात शुरू करेगा। आगे कहा कि डीआरडीओ अगले 10 दिन में ही इन मिसाइलों की ग्राउंड सिस्टम्स का निर्यात शुरू करेगा। इसके अलावा डीआरडीओ ने जिन 307 ATAGS बंदूकों को डेवलप किया है और जिनका निर्माण भारत फोर्ज और टाटा एडवांस्ड सिस्टम जैसी प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां कर रही हैं, इनके भी इस वित्तीय वर्ष के अंत तक विदेशों से ऑर्डर आ सकते हैं।

फिलीपींस संग हुआ मिसाइलों को लेकर समझौता

दरअसल, जनवरी 2022 में भारत और फिलीपींस के बीच ब्रह्मोस मिसाइलों को लेकर 375 मिलियन डॉलर का सौदा हुआ था. इसके तहत फिलीपींस को मिसाइलों की डिलीवरी होनी है. 290 किमी रेंज वाली इन मिसाइलों को एक्सपोर्ट करने का ये अपनी तरह का पहला समझौता था. इस डील के तहत दो सालों में एंटी-शिप वर्जन की तीन मिसाइल बैटरियों को एक्सपोर्ट होना है. माना जा रहा है कि इसी कड़ी में ब्रह्मोस मिसाइलों को फिलीपींस को एक्सपोर्ट किया जाएगा.

Back to top button