क्राइम

कुत्ते के काटने से बच्चे ने पिता की गोद में तड़प-तड़प कर तोड़ा दम

उत्तर प्रदेश 6 सितम्बर 2023| के गाजियाबाद में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 14 साल के बच्चे को करीब 2 महीने पहले एक कुत्ते ने काट लिया था। बच्चे ने डर के मारे घर वालों से ये बात छुपाए रखी। धीरे-धीरे बच्चे के शरीर में रेबीज का इन्फेक्शन फैलने लगा और उसकी तबीयत दिन प्रतिदिन बिगड़ती चली गई। रेबीज के फैल जाने से बच्चा कुत्ते जैसा बरताव कर रहा था। वह पानी से डर  रहा था, अंधेरे में छिपा रहता था।

बता दें कि विजयनगर थाना क्षेत्र की चरण सिंह कॉलोनी में याकूब अपने परिवार सहित रहता है. याकूब मेहनत-मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण करता है. उसका बेटा शावेज, जो कक्षा आठ का विद्यार्थी है बीते एक सितंबर से अजीबो-गरीब हरकत कर रहा था. शावेज को पानी देखने से ही डर लगने लगा था. शावेज ने खाना-पीना तक बंद भी कर दिया था और इसके साथ ही शावेज कभी-कभी कुत्ते के भौंकने जैसी आवाज भी निकलने लगा.

बच्चे के पूरे शरीर में फैल गया था इन्फेक्शन

शावेज की हालत देख परिवार वालों ने उसे डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि कुछ समय पहले किसी कुत्ते ने उसे काटा था. कुत्ते के काटने का इन्फेक्शन उसके पूरे शरीर में फैल गया था, जिस कारण वह अजीबो-गरीब हरकत कर रहा था. परिवार वालों ने शावेज से जब इस बारे में पूछा तो उसने बताया कि करीब डेढ़ महीने पहले पड़ोस में रहने वाली आंटी के कुत्ते ने उसे काट लिया था. घर वाले डाटेंगे-पीटेंगे इस डर के कारण उसने कुत्ते के द्वारा काटे जाने की बात किसी को नहीं बताई.

महिला के खिलाफ परिजनों ने दी तहरीर
शाहवेज के पड़ोसियों ने बताया कि गली में रहने वाली एक महिला ने घर में तीन-चार कुत्ते पाल रखे हैं। वह गली के कुत्तों को भी खाना खिलाती है। उसके घर के पास अक्सर कुत्ते एकत्र रहते हैं। लोगों ने कई बार महिला को गली के कुत्तों को खाना खिलाने से रोका गया, लेकिन वह मानती नहीं है। अब परिजन महिला के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कराना चाहते हैं। परिजनों ने विजय नगर थाने में तहरीर भी दी है।

एआरवी के 500 टीके लगते हैं रोजाना
सरकारी अस्पतालों में रोजाना 500 से अधिक लोगों को एंटी रेबीज वैक्सीन (एआरवी) लगाई जाती है। कुत्ते और बंदरों के काटने की सबसे ज्यादा घटना विजयनगर, पुराने शहर और हाउसिंग सोसायटियों के आसपास में होती हैं। एमएमजी अस्पताल में रोजाना 200 से 250, संयुक्त अस्पताल में 80 से 90 और चारों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 160 से 200 लोगों को एआरवी लगाई जाती है।

पुलिस ने मामले में की कार्रवाई

पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर सड़क पर कुत्तों को खाना खिलाने वाली महिला सहित 4 आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं, नगर निगम की ओर से भी आरोपी महिला को नोटिस दिया गया है। मामले में पुलिस ने बताया कि 5 सितंबर को थाना विजयनगर में एक मामला सामने आया। जिसमें बताया गया था कि एक 14 वर्षीय बच्चे की कुत्ते के काटने से मृत्यु हो गई। घटना का संज्ञान लेते हुए जांच की गई तो पता चला कि करीब 02 माह पहले बच्चे को कुत्ते ने काट लिया था। जो बात उसने परिजनों से छुपाई थी। जिस कारण सही समय पर उसको उपचार न मिलने की वजह से इन्फेक्शन हो गया और  रेबिज़ के लक्षण दिखने लगे । परिजनों ने बच्चे का उपचार कराया तो उपचार के दौरान बच्चे की मृत्यु हो गई । परिजनों द्वारा दी गई तहरीर पर थाना विजयनगर तथ्यों के आधार पर मामले में कार्रवाई करेगी।

Back to top button