हेडलाइन

दिल्ली में भूकंप के झटके, करीब 10 सेकेंड तक हिली धरती

दिल्ली एनसीआर में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के अलावा पूरे उत्तर भारत (North India) में ये झटके महसूस किए गए हैं. दोपहर करीब एक बजे धरती हिलने पर लोग घरों से बाहर निकल आए. वहीं नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 5.4 बताई जा रही है. 

भूकंप के झटके दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में महसूस किए गए. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए. इस संबंध में मीडिया से बात करते हुए श्रीनगर से स्थानीय निवासी ने बताया, “भूकंप से स्कूल के बच्चे घबरा गए, दुकानों में जो लोग थे वे बाहर आ गए. पिछले हफ्ते भी ऐसा ही हुआ था. आज के झटके ज्यादा तेज थे. पिछले कई महीनों से लगातार ये हो रहा है.”

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप भूकंप का केंद्र डोडा में जमीन की के 6 किलोमीटर नीचे था. भूकंप का केंद्र कारगिल से 158 किलोमीटर, हिमाचल प्रदेश स्थित मनाली से 163 किलोमीटर दूर है. राहत की बात रही तेज भूकंप के झटके से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

जबकि दिल्ली के भूकम्प विज्ञान निदेशक ओपी मिश्रा ने कहा, “दोपहर 1:33 बजे जम्मू-कश्मीर के डोडा में 5.4 रिक्टर स्केल का एक भूकंप आया. 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम से ताकतवर भूकंप की श्रेणी में आता है. कई क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए हैं. 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने तक के भूकंप की दोबारा संभावना बनी हुई है. इस भूकंप का चक्रवात बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है.”

वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, “जम्मू-कश्मीर के डोडा में रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया. दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए.”

Back to top button