बिग ब्रेकिंग

ED छापा : रायपुर में VIVO के दफ्तर में छापा….दर्जन भर अफसर कर रहे कार्रवाई… देश भर में चल रही कार्रवाई

रायपुर 5 जुलाई 2022।चाइनीज मोबाइल कंपनी शाओमी (Xiomi) के बाद अब वीवो (Vivo) के ठिकानों पर भी ED ने छापा मारा है। स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की इस कंपनी पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। रायपुर के तेलीबांधा स्थित VIVO के दफ्तर में भी ईडी की टीम पहुंची हुई है। अधिकारियों के मुताबिक देशभर में वीवो और उससे जुड़ी कंपनियों के 44 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई चल रही है।

इससे पहले ईडी ने मोबाइल कंपनी शाओमी (Xiaomi) की 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनियों पर रॉयल्टी के नाम पर देश से बाहर पैसा भेजने और टैक्स चोरी का आरोप है। सरकार ने चीन के कंपनियों के खिलाफ जांच तेज कर दी है। इसी सिलसिले में वीवो के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार और दक्षिण के कुछ राज्यों में छापेमारी चल रही है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हाल ही में दिल्ली पुलिस (आर्थिक अपराध शाखा) ने जम्मू और कश्मीर की एजेंसी के एक डिस्ट्रीब्यूटर के खिलाफ केस दर्ज किया था जिसके बाद ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था. इसमें आरोप लगाया गया था कि उस कंपनी के कुछ चीनी शेयरहोल्डर्स ने फर्जी तरीके से अपने आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स को बनाया. अब ईडी को शक है कि यह फर्जीवाड़ा शेल या फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल करके अवैध रूप से कमाए गए धन की हेराफेरी करने के लिए की गई थी. इसमें से कुछ ‘आपराधिक आय’ को विदेश भेजा गया या भारतीय एजेंसियों को धोखा देकर कुछ अन्य कारोबार में लगा दिया गया.

Back to top button