बिग ब्रेकिंग

बैंक फ्रॉड मामले में ईडी ने शराब कारोबारी सुभाष शर्मा पर कसा शिकंजा ….. सुभाष के नजदीकी से भी ईडी ने की थी पूछताछ…. उनकी भी सम्पत्ति जप्त करने की तैयारी में ईडी

रायपुर । बैंक फ्रॉड मामले में शराब और होटल कारोबारी सुभाष शर्मा पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है । अभी कुछ दिन पहले ईडी ने सुभाष शर्मा के ठिकानों पर दबिश दी और उसके नजदीकियों से भी पूछताछ कर रही है । सूत्रों से पता चला है कि ईडी ने गातापार निवासी जयंती साहू , विमल साहू , लखन साहू के यहाँ इसी तारतम्य में रेड कर उनसे भी पूछताछ की है । ईडी के अधिकारियों से जानकारी मिली है कि बैंक फ्रॉड मामले में गिरफ्तार सुभाष शर्मा की अब तक 31.83 करोड़ की संपत्ति अटैच की जा चुकी है ।

आपको बता दें कि साल 2015 में रायपुर के गोलबाजार थाना में फर्जी तरीके से लोन लेने के मामले में धारा 120 बी और धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज की गयी थी । उसके बाद रायपुर पुलिस द्वारा अप्रैल 2018 में सुभाष शर्मा को गिरफ्तार किया गया था । प्रारंभिक जांच के बाद ईडी प्रिवेंसन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच कर रही है । जांच में ईडी को पता चला कि सुभाष शर्मा ने बड़े स्तर पर फर्जी लोन लेने के बाद अलग-अलग कंपनियों में ट्रांसफर कर दिया था । इस बीच सुभाष शर्मा विदेश भागने की फिराक में है ये जानकारी ईडी को मिलने के बाद उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था, जिसके बाद वर्ष २०२२ में ई डी द्वारा उसे एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया था । ईडी अब तक सुभाष शर्मा के पास से 31.83 करोड़ की संपत्ति जब्त कर चुकी है और लगातार सुभाष शर्मा और उसके करीबियों पर शिकंजा कसता जा रहा है । ईडी की पाटन गातापार में की गयी छापामारी इसी कड़ी का एक हिस्सा है ।


38.50 करोड़ के लोन का किया फर्जीवाड़ा- ईडी ने बताया कि सुभाष शर्मा ने 38.50 करोड़ के लोन का फर्जीवाड़ा किया है । शर्मा ने कुछ होटल और ट्रेडिंग कंपनी के नाम पर 38.50 करोड़ का लोन लिया था । उसने ये लोन एक्सिस और पंजाब नेशनल बैंक से लिया थी । इसी रकम के बराबर उसने शेयर तीन शैल कंपनियों के नाम जारी कर दिये थे । उसने इन शैल कंपनियों का यूज लोन डायवर्ट करने के लिये किया । आपको बता दे की प्राप्त जानकारी के अनुसार सुभाष शर्मा की कर्मचारी अंजनी पांडेय के बयान के आधार पर साहू परिवार के यहाँ रेड की कार्यवाही ई॰डी द्वारा की गई थी अंजनी पांडेय ने बयान दिया था की सुभाष शर्मा द्वारा ३५ लाख रुपय अलग अलग खातों में डलवाए गए थे जिसमें साहू फ़ैमिली के भी खाते थे और अब ईडी के द्वारा साहू फ़ैमिली की भी पाँच से अधिक सम्पत्तियो को अटैच करने की कार्यवाही की जा रही है ।बता दे की ईडी ने रेड के दौरान साहू फ़ैमिली के यहाँ से दस लाख रुपए भी जप्त किए थे ।

Back to top button