हेडलाइन

इलेक्शन ब्रेकिंग: अब त्योहारों के बीच चुनाव की तारीखें नहीं आयेगी आड़े, 30 तक सभी राज्यों से मांगी गयी छुट्टियों व त्योहारों की डिटेल

रायपुर 20 अक्टूबर 2023। 5 राज्यों के हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच कई त्योहारों व सार्वजनिक कार्यक्रमों की तिथियां पड़ रही है। लिहाजा चुनाव आयोग के शेड्यूलिंग की आलोचना भी हो रही है। कई राजनीति व सामाजिक संगठनों की तरफ से चुनाव की तारीखों में बदलाव की मांगें भी उठ रही है। राजस्थान में तो आयोग को चुनाव की तारीख आगे बढ़ानी भी पड़ गयी, जबकि छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में छठ के मद्देनजर चुनाव की तारीखों को बदलने की मांग उठने लगी है।

2024 में होने वाले आगामी चुनाव में आयोग के लिए ऐसी असहज स्थिति ना आये, इसे लेकर आयोग ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर उनके राज्यों में होने वाले त्योहारों व छुट्टियों की सूची मंगायी है। 30 नवंबर तक राज्यों को ये भेजना होगा, उनके राज्यों में किन-किन त्योहारों का आयोजन कब-कब होना है और उसे लेकर राज्य सरकार की तरफ से कब-कब छुट्टियां दी गयी है।

आयोग ने अपने भेजे पत्र में स्पष्ट किया है कि चुनाव की तारीखों की प्लानिंग आयोग सार्वजनिक छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए  लोकसभा या विधान सभा के लिए आम या उप-चुनाव का कार्यक्रम तय करता है। आयोग की मंशा ये होती है कि चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो और मतदाताओं को बेहत सुविधा व सुरक्षा मिल सके। इस दौरान अगर कोई छुट्टियां होती है, उसे आयोग टालने की भी कोशिश करता है।

इस बार विधानसभा चुनाव में यह देखा गया है कि, स्थानीय मुद्दों से संबंधित कुछ आधारों पर मतदान के कार्यक्रम को बदलने के लिए आयोग को पत्र भेजा जा रहा है। आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है और सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए सार्वजनिक छुट्टियों, राज्य छुट्टियों, प्रतिबंधित छुट्टियों और सभी टालने योग्य तिथियों की जानकारी मांगी है। ताकि आगामी लोकसभा व राज्यसभा में चुनाव की तारीखों की प्लानिंग उसी तिथियों के मुताबिक किया जा सके।

Back to top button