टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

तीन राज्यों के चुनाव नतीजे: त्रिपुरा-नगालैंड में BJP की वापसी तय, मेघालय में NPP का जश्न

नई दिल्ली 2 मार्च 2023: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है। अब त्रिपुरा और नगालैंड में तस्वीर साफ होती दिख रही है। त्रिपुरा में बीजेपी तो नगालैंड में एनडीपीपी (बीजेपी गठबंधन) की सत्ता में वापसी लगभग तय दिख रही है। वहीं मेघालय में त्रिशंकु सरकार बनती नजर आ रही है। हालांकि, यहां मौजूदा सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी आगे चल रही है. तीनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं। त्रिपुरा में 16 फरवरी को तो नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव हुए थे। अभी त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि नगालैंड में बीजेपी के गठबंधन वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है।

विधानसभा चुनाव 2023 में नतीजों के दौर की शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार को 60 विधानसभा सीटों वाले पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में मतगणना चल रही है। अब तक के आंकड़ों में भारतीय जनता पार्टी बहुमत के साथ सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। फिलहाल, राज्य में दूसरे स्थान के लिए कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन और टिपरा मोथा के बीच सियासी जंग जारी है। पहले संभावनाएं जताई जा रही थीं कि टिपरा मोथा किंगमेकर की भूमिका में नजर आ सकती है।

राज्य में 16 फरवरी को मतदान हुआ था, जिसमें राज्य की 88 फीसदी जनता ने भाग लिया। निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी थी कि राज्य में पंजीकृत कुल 28.14 लाख मतदाताओं में से करीब 24.66 लाख ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनावी मैदान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, वाम दल, तृणमूल कांग्रेस, टिपरा मोथा ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। साथ ही 58 निर्दलीय भी विधानसभा की सदस्यता के लिए दावा पेश कर रहे हैं।

#Election Results 2023 #Election Results

Back to top button