स्पोर्ट्स

इमर्जिंग एशिया कप: पाकिस्तान ने दूसरी बार खिताब जीता, फाइनल में भारत को मिली शर्मनाक हार

   
क्रिकेट:पाकिस्तान की ए टीम ने श्रीलंका में खेले गए एमर्जिंग एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरी बार यह खिताब जीता है। इससे पहले साल 2019 में भी पाकिस्तान की जूनियर टीम ने बांग्लादेश को हराकर यह खिताब जीता था। वहीं टीम इंडिया ने एकमात्र आखिरी बार 2013 में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में यह टाइटल जीता था। यश धुल की कप्तानी वाली इंडिया ए की टीम इस मैच में खराब अंपायरिंग का जरूर शिकार हुई लेकिन खराब गेंदबाजी और मध्यक्रम की खराब बल्लेबाजी भी टीम के हार का कारण रही।


इस मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान यश धुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पाकिस्तान की शुरुआत शानदार रही। ओपनर्स ने 121 रन जोड़े। इसके बाद भारतीय स्पिनर्स ने टीम की वापसी करवाई। लेकिन तैय्यब ताहिर के शतक और मुबासिर की शानदार पारी से पाकिस्तान ने 352 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। हर्षित राणा, राजवर्धन हांगरगेकर और युवराज सिंह दोदिया ने 8 से भी ऊपर की इकॉनमी से रन लुटाए। जवाब में भारत के लिए अभिषेक शर्मा ने 61 रनों की एकमात्र अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं प्रभावित कर पाया। अंत में इंडिया ए की पूरी टीम 224 रनों पर सिमट गई और यह मुकाबला 128 रनों से हार गई।

2017 चैंपियंस ट्रॉफी की बुरी यादें हुईं ताजा
भारत की इस हार से साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में सीनियर टीम को मिली हार की यादें ताजा हो गईं। इस मैच में शुरुआत से ही कुछ ऐसा हुआ कि लंदन में जो 6 साल पहले हुआ था वो याद आने लगा। उस मैच में जहां कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की थी और टीम इंडिया को 180 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। यहां भी कुछ ऐसा ही हुआ और इस हाई प्रेशर मुकाबले में यश धुल ने टॉस जीतकर भी पहले गेंदबाजी चुनी। इसके बाद हांगरगेकर की नो बॉल पर सईम अय्यूब के विकेट ने भी बुमराह की वो नो बॉल याद दिलाई थी जिस पर शतकवीर फखर जमां आउट हुए थे। खास बात यह कि दोनों मैचों में पारी के चौथे ओवर में ही ऐसा हुआ था। इसके बाद वहां भी पाकिस्तान ने 300 से ऊपर का विशाल स्कोर खड़ा किया था और यहां भी ऐसा हुआ। यहां तैय्यब ताहिर के शतक से टीम इंडिया का मोमेंटम बिगड़ गया था।
इस टूर्नामेंट के इतिहास की बात करें तो 2013 में इसका पहला संस्करण खेला गया था जब टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में पाकिस्तान को हराकर ही पहला खिताब जीता था। उसके बाद टीम इंडिया 2017 में फाइनल में भी नहीं पहुंची और श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता। इसके बाद 2018 में इंडिया की जूनियर टीम फाइनल में श्रीलंका से हारी और दूसरा खिताब जीतने का मौका गंवाया। 2019 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर टाइटल जीता था। अब पाकिस्तान ने लगातार दूसरी बार यह टाइटल जीता और टीम इंडिया दूसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में हारी।

Back to top button