स्पोर्ट्स

विराट कोहली, चिकन खाते होते हुए दिखे ,तस्वीर पोस्ट की तो हैरत में पड़ गए फैंस…

मुंबई 14 दिसंबर 2023|दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली की एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है. लोग उस पर सवाल उठा रहे हैं तो कुछ अपनी-अपनी बात रख रहे हैं. उन्होंने खुद एक फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की. इसमें उन्होंने एक प्लेट में कुछ खाने की चीज दिखाई जिस पर लिखा- मॉक चिकन टिक्का. अब फैंस हैरत में पड़ गए कि क्या विराट ने नॉन-वेज खाना शुरू कर दिया.

भारत के बैटिंग सुपरस्टार विराट कोहली कुछ साल पहले शाकाहारी बन गए थे. उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में कहा था कि वह कभी बटर चिकन बहुत पसंद करते थे, लेकिन फिटनेस और शाकाहारी बनने की वजहों से उन्होंने ये सब छोड़ दिया. हालांकि अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए केवल शाकाहारी भोजन खाना कई लोगों के लिए हैरानी भरा था. कोहली ने ये भी बताया कि कैसे मांसाहारी भोजन छोड़ने से उन्हें अपनी फिटनेस को एक नए स्तर पर ले जाने में मदद मिली.

मॉक चिकन टिक्का चिकन का उपयोग करके नहीं बनाया जाता है बल्कि इसमें सोया का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है।

“इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ से ठीक पहले मांस खाना छोड़ दिया। 2018 में, जब हम दक्षिण अफ्रीका गए, तो टेस्ट मैच खेलते समय मुझे सर्वाइकल स्पाइन की समस्या हो गई। इससे मेरी नस दब गई जो सीधे मेरे दाहिने हाथ की छोटी उंगली तक जा रही थी। इससे मुझे झुनझुनी महसूस हुई और मैं मुश्किल से अपनी छोटी उंगली को महसूस कर सका। मैं रात को सो नहीं पाता था और बहुत दर्द हो रहा था,” कोहली ने 2020 में इंस्टाग्राम लाइव सत्र में कहा था।

फिर मैंने अपना परीक्षण करवाया और मेरा पेट बहुत अधिक अम्लीय था और मेरा शरीर बहुत अधिक अम्लीय था, जिससे बहुत अधिक यूरिक एसिड बन रहा था। भले ही मैं कैल्शियम और मैग्नीशियम ले रहा था, लेकिन एक गोली को छोड़कर बाकी सब कुछ मेरे शरीर के ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

इसलिए , मेरे पेट ने मेरी हड्डियों से कैल्शियम खींचना शुरू कर दिया और मेरी हड्डियां कमजोर हो गईं। यही कारण है कि मैंने यूरिक एसिड को कम करने के लिए इंग्लैंड दौरे के बीच में मांस खाना पूरी तरह से बंद कर दिया और ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपने जीवन में इससे बेहतर कभी महसूस नहीं किया।

Back to top button