बिग ब्रेकिंग

कर्मचारी ब्रेकिंग : HRA को लेकर सरकार ने रूख किया साफ… जानिये मांगे गये अभिमत के जवाब में शासन ने क्या कहा…

रायपुर 12 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को हाउस रेंट एलाउंस फिलहाल छठवें वेतनमान के अनुरूप ही मिलेगा। दरअसल पुलिस मुख्यालय ने HRA को लेकर पिछले दिनों गृह विभाग को से अभिमत मांगा था, जिसके बाद गृह विभाग ने स्पष्ट कह दिया है कि फिलहाज छठवें वेतनमान में वेतन निर्धारण और वेतन वृद्धि के आधार पर ही गृह भा़डा भत्ता दिया जायेगा। गृह विभाग का पुलिस मुख्यालय को ये अभिमत तब भेजा गया है, जब प्रदेश में कर्मचारी महंगाई भत्ता में 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी और सातवें वेतनमान के अनुरूप HRA की मांग कर रहे हैं। अभिमत से साफ है कि राज्य सरकार फिलहाल एचआरए को छठे वेतनमान के अनुरूप ही देना चाह रही है।

अपने आदेश में गृह विभाग ने लिखा है कि …

वित्त निर्देश 19/2017 दिनांक 19.05.2017 की कंडिका 15 के अनुसार गृह भाड़ा भत्ता वेतन पुनरीक्षण के पहले ही वेतन संरचना में लागू दरों पर भुगतान होंगे। अर्थात पूर्व वेतन संरचना (छठवें वेतनमान) में वेतन निर्धारण व वेतन वृद्धि परिगणित कर प्राप्त मूल वेतन के आधार पर देय होंगे।

आपको बता दें कि राज्य में कर्मचारी महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के अनुरूप गृह भाड़ा भत्ता की मांग कर रहे हैं, लेकिन इन दोनों मांगों पर राज्य सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की गयी है। ऐसे में गृह विभाग का अभिमत ये साफ इशारा कर रहा है कि राज्य में फिलहाल HRA को लेकर राज्य सरकार की स्थिति बिल्कुल साफ है कि छठे वेतनमान के अनरूप ही हाउस रेंट एलाउंस फिलहाल पुलिस विभाग के कर्मचारियों को दिया जायेगा।

Back to top button