टॉप स्टोरीज़

बैंककर्मियों की आंखों में धूल झोंक जमा हो गये लाखों के नकली नोट…. थाने में दर्ज करायी गयी शिकायत

रायपुर 28 जनवरी 2022। लाख पाबंदियों के बावजूद शातिर अपनी करतूतों से बाज नहीं आते हैं। अब नकली नोट का ही मामला देख लीजिये। कई सेफ्टी मापदंड के बावजूद नकली नोटों के सौदागों ने बैंकों को भी चकमा दे दिया। बाजार में लाए गए नए नोटों से ही अब फर्जीवाड़े का खेल शुरू हो गया है। मशीन और बैंक के कर्मचारी ही नकली नोट को नहीं पहचान पा रहे हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक बैंक में 4 साल में 5 लाख 60 हजार रुपये नकली नोट जमा हो गए। जानकारी होने पर अब एक्सीस बैंक प्रबंधन ने सिविल लाइन थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

इस पूरे कांड में एक्सिस बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिली भगत भी हो सकती है। कैश काउंटर पर बैठे कैशियर मशीन में नोटों को गिनते हैं, कई बार नोट को जांचते भी हैं। बैंक में लगी कैश डिपॉजिट मशीन होती है जो जरा से मुड़े या फर्जी नोट को पकड़ सकती है। मगर हैरत की बात है इस पूरे कांड में न तो मशीन ने नोट पकड़ी न बैंक के कर्मचारियों ने।

सिविल लाइन पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मामला एक्सिस बैंक लिमि. करेंसी चेस्ट ब्लॉक ए-1 पुजारी चेंबर्स पचपेड़ी नाका रायपुर का है। बैंक प्रबंधन ने सिविल लाइन थाना में FIR दर्ज कराई। 4 साल से बैंक में कोई नकली नोट जमा कर रहा है। करीब चार साल से बैंक में 52 बार में 5,60,560 रुपये (पांच लाख साठ हजार पांच सौ साठ रूपये) जमा हुए हैं। पुलिस ने गैर जमानतीय धारा के तहत FIR दर्ज की गई है। पुलिस बैंक में जमा जाली नोट में 2000, 500, 200, 100, 50, 10 रुपए के नकली नोट शामिल है।

वर्ष 2018 से 2021 तक 5.60 लाख से ज्यादा की रकम बैंक में जमा की गई है। 10 रुपये से लेकर 2000 के जाली नोट को अज्ञात आरोपियों द्वारा एक्सीस बैंक लिमिटेड पचपेड़ी नाका रायपुर में जमा किया गया है। बैंक की शिकायत पर धारा 489-B के तहत अपराध दर्ज किया गया है। कुल 52 मूल शिकायत आवेदन पत्र में सलंग्न किया गया है। पुलिस बैंक के सीसीटीवी फुटेज और बैंक के कर्मचारियों से पूछताछ करेगी। इधर पुलिस भी हैरान है कि आम आदमी धोखा खा जाता है, लेकिन बैंक के कर्मचारी व मशीन भी धोखा खा गए यह बड़ा सवाल है।

 

Back to top button