टॉप स्टोरीज़वायरल न्यूज़

अमेरिका पढ़ने गई तेलंगाना की युवती, शिकागो में भूख से तड़पती मिली, जानें पूरा मामला

28 जुलाई 2023 मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका गई हैदराबाद की एक लड़की शिकागो की सड़कों पर भूख से तड़पती हुई पाई गई। उसकी मां ने भारत सरकार से मांग की कि जितनी जल्दी हो सके उसे भारत वापस में मदद की जाए। हैदराबाद की सैयदा लुलु मिन्हाज जैदी (Syeda Lulu Minhaj Zaidi) शिकागो के डेट्रॉइट में ट्राइन यूनिवर्सिटी में मास्टर डिग्री कर रही थीं। उनकी मां सैयदा वहाज फातिमा ने कहा कि मेरी बेटी 2021 में मास्टर्स के लिए अमेरिका गई थी। वह अच्छा कर रही थी। हालांकि पिछले 2 महीनों से हमारा उससे कोई संपर्क नहीं था। बाद में हमें पता चला कि उसके बैग, सर्टिफिकेट सब कुछ खो गया है और वह डिप्रेशन में चली गई। उसका स्वास्थ्य भी बहुत खराब है। हमें उम्मीद है कि वह जल्द से जल्द वापस आ जाएगी। पीड़िता की इस स्थिति के बारे में तेलंगाना स्थित पार्टी मजलिस बचाओ तहरीक (एमबीटी) के प्रवक्ता अमजद उल्लाह खान ने प्रकाश में लाया।

एएनआई के मुताबिक खान ने कहा कि सैयदा लुलु मिन्हाज जैदी ने अगस्त 2021 में अपने मास्टर्स के लिए TRINE यूनिवर्सिटी डेट्रॉइट में एडमिशन लिया था। वह वहां अच्छा कर रही थी। हालांकि, वह पिछले 2 महीनों से परिवार के संपर्क में नहीं है। करीब 2-3 दिन पहले हैदराबाद के कुछ लड़कों ने उसे शिकागो में एक मस्जिद के बाहर देखा। पीड़िता की मां ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी पत्र लिखा और उनसे तुरंत हस्तक्षेप करने और उनकी बेटी को जितनी जल्दी हो सके वापस लाने का आग्रह किया।

मां ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

मां ने पत्र में कहा, “पिछले दो महीने से मेरी बेटी मेरे संपर्क में नहीं है। हाल ही में दो हैदराबादी युवकों के माध्यम से हमें पता चला कि मेरी बेटी गहरे अवसाद में है और उसका सारा सामान चोरी हो गया है, जिसके कारण वह भुखमरी की कगार पर है। युवकों ने बताया कि उसे अमेरिका के शिकागो की सड़कों पर भूख से तड़पते हुए देखा गया है।”

रहमान ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक अपडेट में कहा कि वह मुकर्रम नाम के एक व्यक्ति से संपर्क करने में जुटे हुए हैं, वो शिकागो में एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने और उनके परिवार ने जैदी से मुलाकात की और फिलहाल उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

एमबीटी नेता ने मिन्‍हाज जैदी का एक वीडियो भी पोस्ट किया। एक व्यक्ति को उसकी मदद का आश्‍वासन देते हुए और भोजन की व्यवस्था करने का वादा करते हुए सुना जा सकता है। उन्होंने उसे भारत लौटने की सलाह भी दी। कुपोषित दिखने वाली महिला को अपनी बात कहने में दिक्कत हो रही थी।

हालत देखकर हैरान हैं पड़ोसी
वहीं, वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्विटर यूजर ने कमेंट किया कि वह उनकी हालत देखकर हैरान हैं। उन्होंने कहा कि वे कई वर्षों तक पड़ोसी के रूप में रहे। फहद मकसुसी ने हैदराबाद लौटने के लिए मदद की अपील करते हुए लिखा, “मैं उसे बचपन से जानता हूं, वह अविश्‍वसनीय रूप से अध्ययनशील बच्ची थी।” भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नेता खलीकुर रहमान ने भी विदेश मंत्री से इस मुद्दे पर गौर करने का अनुरोध किया है।

Back to top button