टॉप स्टोरीज़

ऐसी मछली जो 45 करोड़ों साल से है जिंदा….कर चुकी है डायनासोर का शिकार….

नई दिल्ली 27 सितंबर 2023 दुनिया में एक से एक खतरनाक मछल‍ियां हैं. लेकिन क्‍या आपने किसी ऐसी मछली के बारे में सुना है, जिसने डायनासोर का भी श‍िकार किया हो? जी हां, डायनासोर का श‍िकार. इसका नाम पैसिफ़िक लैंप्रेज़ है, जो मछलियों के प्राचीन समूह अगनाथा से आती है. आप जानकर हैरान होंगे कि इस मछली का जबड़ा नहीं है, फ‍िर भी इतनी खतरनाक है कि अगर किसी के पीछे पड़ जाए तो जान लेकर ही मानती है.

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मछली आमतौर पर उत्‍तरी प्रशांत महासागार के मीठे पानी वाले इलाकों में पाई जाती है. कैलिफ़ोर्निया से अलास्का तक और बेरिंग सागर से लेकर रूस और जापान तक कई जगह इसे देखा गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, खाने में यह तरल पदार्थ लेती है. आमतौर पर इसे खून चूसने का शौक है और इसी से अपना पेट भरती है. इसने डायनासोर का भी खून चूसा है. मौजूदा समय में यह पैसिफ‍िक सैल्मन, फ्लैटफ‍िश, रॉकफ‍िश और पैसिफ‍िक हेक सहित अन्य मछलियों का खून और शरीर के तरल पदार्थ पीती है.

लैम्प्रे मछलियां आमतौर पर बिना हड्डियों के होती हैं. इनके शरीर की सारी हड्डियां कार्टिलेज से बनी होती हैं. जबड़े के बजाय इनका मुंह खून चूसने के हिसाब से बना है. चारों तरफ छोटे-छोटे दांत हैं. इसके जरिए ये शिकार से चिपक जाते हैं. खून और शरीर के अन्य तरला पदार्थ पीते रहते हैं. ये मछलियां किसी भी जीव का मांस नहीं खाती हैं.

Back to top button