टॉप स्टोरीज़

जनवरी में पृथ्वी को ‘छूते’ हुए गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉइड, नासा ने बताया धरती के लिए ‘खतरा’

नई दिल्ली 2 जनवरी 2022।अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि, इस साल 5 एस्टेरॉयड के धरती से ‘टकराने’ का खतरा है और जिनमें से एक एस्टेरॉयड 11 जनवरी को पृथ्वी के बेहद करीब से निकलेगा। नासा ने इस एस्टेरॉयड को पृथ्वी के लिए संभावित खतरे के तौर पर सूचिबद्ध किया है। नासा के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड का आकार 100 मीटर से ज्यादा है और ये पृथ्वी के लिए ‘संभावित खतरा’ है। इस एस्टेरॉयड यानि क्षुद्रग्रह के अलावा, अंतरिक्ष एजेंसी ने यह भी कहा कि, एक ही महीने में दो क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरने वाले हैं। हैरानी की बात यह है कि इनमें से एक का आकार एक बड़ी इमारत से ज्यादा बड़ा है।

नासा ने जारी की चेतावनी

जैसे ही वर्ष 2021 खत्म हुआ है और नया साल शुरू हुआ है, कई लोग उत्सुकता से नए साल के लिएऔर ज्यादा सरप्राइजेज का इंतजार कर रहे हैं और सबसे बड़ा सरप्राइज जनवरी महीने के दूसरे हफ्तेमें ही मिल रहा है, जब एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी के बेहद पास से गुजरेगा। इस एस्टेरॉयड का आकार करीब100 मीटर का है और ये विशालकाय पत्थर का टुकड़ा है और नासा ने कहा है कि, इस एस्टेरॉयड कोधरती के कई हिस्सों से देखा भी जा सकता है। नासा ने इस एस्टेरॉयड का नाम 2013 YD48 रखाहै। ‘द मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से करीब 30 लाख मील के दायरे से गुजरेगा,लिहाजा नासा ने इसे पृथ्वी के लिए ‘संभावित खतरा’ करार दिया है।

आपको बता दें कि ऐस्टरॉइड वो बड़ी बड़ी अंतरिक्ष चट्टाने होती हैं जो किसी ग्रह की तरह हीं सूर्यकापरिक्रमा करती हैं लेकिन इनका आकार काफी छोटा है। लेकिन अगर ये ऐस्टरॉइड किसी ग्रहसेटकरा जाएं तो वहां भूचाल आ जाता है। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि हमारे गैलेक्सी मेंज्यादातरऐस्टरॉइड मंगल और बृहस्पति की कक्षा में पाए जाते हैं, वहीं कई ऐस्टरॉइड दूसरे ग्रहों कीकक्षा में भीपाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि करीब साढ़े 4 अब साल पहले जब हमारे गैलेक्सीका निर्माणहुआ था तब गैस और धूल की वजह से ऐसे बादल, जो किसी कारणवस कोई ग्रह नहीं बनसके, वोकालांतर में क्षुद्रगह बन गये। ऐस्टरॉइड साधारणतया गोल नहीं होते हैं और इसका आकारकिसी भी तरह का हो सकता है।

Back to top button