टॉप स्टोरीज़

स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज़ : स्कूलों में बच्चों को अब सिर्फ इतने ही घंटे करनी होगी पढ़ाई

उत्तर प्रदेश 15 सितंबर 2023 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग को नई नियमावली तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इस नियमावली के तहत प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई के लिए नई समय सीमा निर्धारित की गई है और अब सप्ताह में केवल 29 घंटे ही कक्षाएं लगाई जाएंगी.

इसके अलावा नई शिक्षा नीति के तहत वर्ष में अलग-अलग तिथियों में कुल 10 दिन तक छात्रों को बिना बस्ते के आने की छूट मिलेगी जिससे उनके कंधों का बोझ हल्का हो सकेगा. यह नई नियमावली छात्रों को अधिक समय खेलने, रिक्रिएशन करने, और अपनी रुचि के अनुसार किसी और काम में रुचि लेने का मौका देगी जो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इससे माना जा रहा है कि बच्चों की सामाजिक और आध्यात्मिक विकास में भी सुधार होगा. इसके साथ कवायद है कि बच्चों की तादाद स्कूलों में बढ़े जिससे राज्य का साक्षरता दर भी बेहतर किया जा सके.

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में स्कूलों में 29 घंटे प्रति सप्ताह क्लासेज चलाने का प्रावधान दिया गया है. यह पॉलिसी सिर्फ यूपी ही नहीं देश के अन्य कई राज्य भी 2024 से लागू कर रहे हैं. इससे स्कूलि‍ंंग काफी बदल जाएगी.

Back to top button