टेक्नोलॉजी बिज़नेसटॉप स्टोरीज़

Google ने ईंधन बचाने में आपकी मदद के लिए ,नया फीचर लॉन्च किया..

14 दिसंबर 2023|Google ने भारतीय यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है, जो Google Maps में मिलेगा। इसकी मदद से लोगों को फ्यूल सेविंग में मदद मिलेगी। एक बार इस फीचर को इनेबल करने के बाद Google Maps यूजर्स को फोन पर सबसे ज्यादा पेट्रोल बचाने वाला रूट दिखाएगा। हालांकि हमें इस फीचर में CNG का ऑप्शन नज़र नहीं आया। आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं|

जानिए क्या है इस फीचर्स का नाम
Google Maps एक नेविगेशन ऐप है, जिसे भारत समेत दुनियाभर के लोग इस्तेमाल करते हैं। गूगग मैप्स ने भारतीयों के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जो फ्यूल सेविंग में मदद करेगा। इस फीचर का नाम भी फ्यूल सेविंग है।

इस सुविधा को अक्षम करने से मैप्स ईंधन या ऊर्जा दक्षता पर विचार किए बिना केवल सबसे तेज़ मार्ग प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। हालाँकि, आपके इंजन प्रकार के आधार पर आपका ईंधन या ऊर्जा-दक्षता अनुमान, और एक हरे पत्ते का आइकन अभी भी सभी विकल्पों के बीच सबसे अधिक ईंधन या ऊर्जा-कुशल मार्ग को उजागर करता हुआ दिखाई देगा।

इस सुविधा को सक्रिय करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने स्मार्टफोन पर Google मैप्स ऐप खोलें।
  2. अपने प्रोफ़ाइल चित्र या नाम के पहले अक्षर पर टैप करें.
  3. सेटिंग्स में जाएं और फिर नेविगेशन पर टैप करें।
  4. ” रूट विकल्प ” तक स्क्रॉल करें।
  5. पर्यावरण-अनुकूल मार्ग को सक्षम करने के लिए, “ईंधन-कुशल मार्गों को प्राथमिकता दें” पर टैप करें।
  6. अपना इंजन प्रकार चुनने के लिए, “इंजन प्रकार” पर टैप करें और तदनुसार चुनें।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. Google मानचित्र ऐप खोलें।
  2. अपना गंतव्य खोजें या मानचित्र पर उसे टैप करें।
  3. नीचे बाईं ओर दिशा-निर्देश पर टैप करें।
  4. निचली पट्टी में, ऊपर की ओर स्वाइप करें।
  5. “इंजन प्रकार बदलें” पर टैप करें।
  6. अपना इंजन प्रकार चुनें और पूर्ण पर टैप करें।
  7. वह इंजन प्रकार चुनें जो आपके वाहन से मेल खाता हो – पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड, या इलेक्ट्रिक।

Google अपने समर्थन पृष्ठ पर बताता है, “सबसे अधिक ईंधन-कुशल मार्ग का सुझाव इंजन प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, डीजल वाहनों का सापेक्ष ईंधन अर्थव्यवस्था लाभ आम तौर पर राजमार्ग ड्राइविंग में सबसे बड़ा है। दूसरी ओर, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन स्टॉप-एंड-गो सिटी ड्राइविंग और पहाड़ी ड्राइविंग वातावरण में उत्तरोत्तर अधिक दक्षता प्रदान करते हैं जहां वे पुनर्योजी ब्रेकिंग का बड़े पैमाने पर उपयोग और लाभ उठा सकते हैं।”

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप इंजन प्रकार नहीं चुनते हैं, तो पेट्रोल डिफ़ॉल्ट विकल्प होगा, क्योंकि Google के अनुसार, अधिकांश देशों में यह सबसे आम इंजन प्रकार है। इसके अतिरिक्त, इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए, ऊर्जा-कुशल मार्गों में चार्ज करने के लिए स्टॉप शामिल नहीं होंगे।

Back to top button