पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

ज्ञानवापी मस्जिद : देखिये कहां दावा किया जा रहा है शिवलिंग मिलने का… मस्जिद प्रांगण के इस क्षेत्र को ..

काशी 16 मई 2022। ज्ञानवापी मस्जिद पर मचा संग्राम तेज हो गया है. याचिकाएं तेजी से डाली गईं, याचिकाओं पर तेजी से सुनवाई हुई, सुनवाई के बाद तेजी से सर्वे हुआ, और सर्वे के बाद अब समाधान का इंतजार है. मगर कोर्ट से समाधान से पहले ही आवाज आई है कि बाबा मिल गए. दावा किया जा रहा है कि वजू वाली जगह पर शिवलिंग मिला है.

इस बीच उस जगह की तस्वीर सामने आई है, जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है. यह तस्वीर 1990 की बताई जा रही है. कलेक्टर कौशल राज शर्मा ने कहा कि मस्जिद के प्रांगण पर करीब 30×30 फीट के कृत्रिम तालाब क्षेत्र को सील किया जा रहा है, बाकी प्रांगण व पूरा मस्जिद क्षेत्र खुला हुआ है.

दरअसल ज्ञानवापी के चप्पे-चप्पे की पड़ताल के बाद अब हिंदू पक्ष ने मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने का दावा किया है. याचिकाकर्ता लक्ष्मी देवी के पति सोहन लाल ने नंदी के ठीक सामने बाबा भोलेनाथ की तलाश पूरी होने की बात कही है. उनका कहना है, ‘जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थीं, वो बाबा मिल गए.’

हिंदू पक्ष की ओर से दावा है कि वजूखाने के पास कुंए का पानी हटाते ही विशाल शिवलिंग प्रकट हुआ. बताया जा रहा है कि नंदी की मूर्ति के सामने मिले शिवलिंग का व्यास 12 फीट 8 इंच है. इसकी गहराई भी काफी ज्यादा है. पहले दिन का सर्वे पूरा होने के बाद ही कल्पना से परे सबूत मिलने की बात कहने वाला हिंदू पक्ष अब काफी उत्साहित है.

ज्ञानवापी में कथित तौर पर शिव का प्रतीक मिलने के बाद हिंदू पक्ष भोले नाथ के जयकारे लगा रहा है. हर हर महादेव के नारे लगा रहा है. ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के साथ ही हिंदू पक्ष हरकत में आ गया और फौरन शिवलिंग के संरक्षण के लिए कोर्ट का रुख किया. दलील सुनने के बाद कोर्ट ने भी शिवलिंग को सुरक्षित करने का आदेश दिया.

Back to top button