अध्यातम

11 अक्टूबर का राशिफल : इन चार राशियों को हो सकता है पैसों का नुकसान, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल

मेष-आज के दिन काम को लेकर अधिक भार रहेगा जिसके लिए आपको तैयार रहना है. आपके द्वारा किया गया कठोर परिश्रम करियर को चमकाने में आपकी सहयोगी बनेगी. कर्मक्षेत्र में  उच्चाधिकारियों के प्रति आदर भाव बढ़ाना है, तो वहीं दूसरी ओर निम्न वर्ग के कर्मचारी से मान-सम्मान मिलेगा. व्यापारियों को मुनाफा होता हुआ दिखाई दे रहा है, लेकिन दिन के अंत तक व्यापार को लेकर कुछ मुश्किलें आ सकती है. हेल्थ की बात करें तो  कोलेस्ट्रॉल के पेशेंट सचेत रहें. वहीं अधिक देर तक बैठ कर कार्य करते हैं तो योग करना न भूले. पिता और बड़े भाई के साथ तालमेल बनाकर चलें, विवाद होने की आशंका है

वृष- आज के दिन डिवोशन के साथ अपने कार्य पर लगना होगा और जितनी मेहनत आप करेंगे, निश्चित रूप से वह जाया नहीं जाएगी. जो लोग मार्केटिंग या फील्ड वर्क में रहते हैं, उनको टार्गेट पूरा करने के लिए अन्य दिनों की भांति अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है. कैश बैक जैसी योजनाओं का आपको लाभ मिल सकता है. जो व्यापारी विदेशी कंपनियों का माल बेचते हैं वह सचेत हो जाएं अन्यथा बड़े घाटे का सामना करना पड़ेगा.  स्वास्थ्य की दृष्टि से मन प्रसन्न रहेगा, भोजन में पौष्टिक आहार व फलों का सेवन करें. घर से संबंधित कोई सामान लेना चाहते हैं तो इसके लिए दिन उपयुक्त है.


मिथुन- आज के दिन किसी की आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है. जो लोग बैंक सेक्टर से जुड़े हैं, उनके लिए दिन बहुत ही शुभ रहने वाला है. कर्मक्षेत्र की बात करें तो टेक्नोलॉजी के माध्यम से बॉस व सहकर्मियों से जुड़े रहें, हो सकता है आपको अचानक ऑनलाइन सहयोग देना पड़े. जो लोग बिजनेस पार्टनरशिप में करते हैं, और वह कोई बड़ा निवेश करने जा रहे हैं तो दोनों पार्टनर को एक दूसरे की रजामंदी पर ही निवेश करना चाहिए.मांसपेशियों में दर्द रहने वाला है, इससे छुटकारा पाने के लिए मालिश का सहारा लेना चाहिए घर में गिर रहे आर्थिक मामलों को लेकर जीवनसाथी से चर्चा करें.


कर्क- आज के दिन आर्थिक विषमताएं दूर होती नजर आएंगी, वहीं दूसरी ओर  किसी निकट के व्यक्ति से आर्थिक सहयोग भी मिल सकता है. एक बात ध्यान रहें की आज खर्चों की लिस्ट छोटी करके रखनी है अन्यथा आगे चलकर आर्थिक परेशानी हो सकती है. ऑफिशियल कामकाज करते हुए कुछ ज्ञानार्जन करने पर ध्यान देना चाहिए. विद्यार्थियों को इधर-उधर की बातों पर ध्यान देने के बजाए पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से उन लोगों को अधिक सजग रहना होगा जो लोग हाल-ही में हॉस्पिटल से लौटे हैं. पूजा के दौरान कुछ देर आँख बंद कर महादेव का समर्पण करें. जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर रखें.


सिंह-आज के दिन बुद्धि और विवेक का सहारा लेते हुए, अपने द्वारा लिए गए निर्णय पर भरोसा रखना होगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल नहीं रखना चाहिए, फोन पर कार्य का विवरण लेते रहना होगा. खुदरा व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगने की संभावना दिखाई  दे रही है. हेल्थ की बात करें तो  खेलकूद योग आदि सभी स्वास्थ्यवर्धक क्रियाएं आपके अंदर नई स्फूर्ति का संचार करेंगी इसलिए दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करें. वहीं दूसरी ओर भाई को भी स्वास्थ्य संबंधी मामलों में सावधान रहने की सलाह दें.विवाह योग्य लोगों का विवाह तय हो सकता है.
 
कन्या– आज के दिन धर्मसम्मत कार्यों में हिस्सा लेना पड़ सकता है. ऑफिस में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होनी की पूर्ण संभावना है. वहीं दूसरी ओर प्रबंधन क्षमता और कार्य कुशलता दिखाने का अब समय आ गया है.व्यापारी वर्ग का कोई रुका हुआ ऑर्डर आज से मिल सकता है, जिससे लाभ के अवसर हाथ आ लगेगें. बच्चे जो भी याद करें बोल-बोल कर याद करें. हेल्थ में जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है, और जिसके चलते जल्दी बीमार पड़ जाते हैं उनको सचेत रहना होगा.जीवनसाथी के साथ तालमेल बिगड़ सकता है. छोटी-छोटी बातों को लेकर तकरार होने की आशंका है.
 
धनु- आज के दिन दूसरों पर राज करने की प्रवृत्ति को कम करते हुए सभी के साथ सम की भावना रखनी होगी. ऑफिस में चिकनी-चुपड़ी बातों करने वालों से दूर रहें, खासकर जो बहुत तारीफ करते हैं, उसके प्रति बहुत सजग रहिए. जो व्यापारी पार्टनरशिप में कार्य करते हैं उनका पार्टनर के साथ मनमुटाव हो सकता है, लेकिन इस दौरान विषमता होने पर भी संबंधों को बनाकर रखने में लाभ है. सेहत में पेट दर्द व बेचैनी आपको परेशान कर सकती है, संतुलित आहार का सेवन करें. घर के इलेक्ट्रॉनिक सामानों में कुछ खराबी आने की आशंका है. परिवार व भाई-बहनों के साथ समय बिताएं.

मकर– आज के दिन चल रही पिछली मानसिक व्यथा से छुटकारा मिलेगा तथा पारिवारिक उलझनों का भी समाधान खोज पाएंगे.  कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को अपने अधीनस्थों व सहयोगियों के कार्यों पर भी पैनी निगाह बना कर रखनी चाहिए. अनाज का बिजनेस करने वाले व्यापारियों को लाभ प्राप्त होगा वहीं दूसरी ओर अपने पुराने अनुभवों से रुके हुए कार्य बना पाएंगे. विद्यार्थी वर्ग एक्टिव होते हुए कोई क्रिएटिव काम कर सकते हैं.असाध्य व जटिल रोगों में सावधानी बरतनी होगी. नियमित रूप से योग और ध्यान लगाएं. संतान के बदलते बिहेवियर को लेकर चिंता न करें बल्कि उसको प्रेम-पूर्वक एक मित्र की भांति समझाते हुए उसका मार्गदर्शन करें.


कुंभ- आज के दिन कठोर मेहनत से कई महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता पाएंगे. जिन लोगों के पिछले कार्य रुके हुए हैं उनके पूरा होने की संभावनाएं दिख रही हैं.ऑफिशियल कार्यों में आपकी ऊर्जा अच्छे रिजल्ट लेकर आएगी, वहीं उच्चाधिकारी व अधीनस्थ का भी पूर्ण सहयोग मिलेगा. व्यापारियों की पुरानी चिंताएं दूर होती दिखाई दे रही है, वह अपने स्टॉक को पूरा करने में सफल होंगे वहीं  कोर्ट- कचहरी से जुड़े मामलों में भी राहत मिलने की संभावना है.  स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अनावश्यक चिंता रोगों का कारण बन सकती है. परिवार में तनाव होने की आशंका है, अपनी क्रोध एवं कटु वाणी पर नियंत्रण रखना होगा.


मीन– आज पूरी तरह सतर्कता के साथ अपने काम निपटाने पर फोकस करें. ध्यान रहें, कई लोग अनावश्यक लालच दिखाकर नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में बिना शुभचिंतकों की राय लिए कोई बड़ा सौदा या निवेश न करने से बचना चाहिए. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को बॉस का सहयोग उन्नति दिलाने होगा. व्यापार को लेकर यदि कोई पुराना विवादित मामला चल रहा है तो आज राहत मिलने की संभावना है. सेहत की बात करें तो आपको स्वस्थ रहने के लिए खुद प्रयास करने होंगे जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी, कई दिनों से यदि घर में साफ-सफाई नहीं हुई, तो आज इस ओर भी ध्यान दे सकते हैं.

Back to top button