अध्यातम

1 दिसंबर का राशिफल :इन राशि वालों की लंबे समय से चली आ रही समस्या आज हो सकती है खत्म….पढ़े आपका दिन कैसा होगा

मेष राशि: वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। दूसरों को प्रभावित करने के लिए जरूरत से ज्यादा खर्च न करें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें, क्योंकि इससे बड़ों को ठेस लग सकती है। बेवजह की बातों में समय बर्बाद करने से बेहतर है शांत रहना। याद रखें कि समझदार कार्यों के माध्यम से ही हम जीवन को अर्थ देते हैं।


वृष: परिवार के कुछ सदस्य अपने ईर्ष्यालु स्वभाव से आपके लिए झुंझलाहट का कारण बन सकते हैं। लेकिन आपको अपना आपा खोने की जरूरत नहीं है, नहीं तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है। याद रखें, जो सुधार नहीं किया जा सकता उसे स्वीकार करना बेहतर है।


मिथुन: लंबे समय से चली आ रही किसी बीमारी से आपको निजात मिल सकती है। साझेदारी के व्यवसाय और चालाकी भरी वित्तीय योजनाओं में निवेश न करें। लंबे समय से लंबित घरेलू मामलों और घरेलू कामों के लिहाज से दिन अच्छा है।


कर्क: आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। व्यापार में आज अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने कारोबार को नई ऊंचाई दे सकते हैं। आपका अधिकांश समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। रोमांटिक मुलाकात आपकी खुशियों में तड़का लगाने का काम करेगी।


सिंह : काम का बोझ आज कुछ तनाव और चिड़चिड़ेपन की वजह बन सकता है। अगर आपको लग रहा है कि आपके पास पर्याप्त धन की कमी है तो आज धन संचय करने के लिए घर के किसी बड़े की सलाह लें। घर के सदस्यों का हँसी-मज़ाक वाला व्यवहार घर के माहौल को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा।

कन्या : आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी. अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी. अटके कामों के बावजूद रोमांस और बाहर घूमना-फिरना आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा. अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है. .


तुला: क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज़ दिमाग़ से नवाज़ा है- इसलिए इनका भरपूर इस्तेमाल कीजिए. समय और धन की कद्र आपको करनी चाहिए नहीं तो आने वाला वक्त परेशानियों भरा रह सकता है. अपने जीवन-साथी के साथ बेहतर समझ ज़िन्दगी में ख़ुशी, सुकून और समृद्धि लाएगी. सावधान रहें, क्योंकि कोई आपकी छवि धूमिल करने की कोशिश कर सकता है. आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी. आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते. किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है.


वृश्चिक : दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं. पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है. कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं. ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते. किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं. भले ही छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन कुल मिलाकर यह दिन कई उपलब्धियाँ दे सकता है. उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं. यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी. आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है.


. धनु : सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है. विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा. अगर आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ ऐसे लोग नाराज़ हो सकते हैं जो आपके साथ रहते हैं. जिसे आप चाहते हैं, उसके साथ आपका तल्ख़ रवैया आपके रिश्ते में दूरी बढ़ा सकता है. सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे.


मकर: लाभ लेने के लिए बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए. इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं. आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर राई का पहाड़ बना सकते हैं. आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा. साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं. इस राशि के कारोबारी आज किसी करीबी की गलत सलाह के कारण परेशानी में आ सकते हैं. जॉब करने वाले जातकों को आज कार्यक्षेत्र में सोच-समझकर चलने की जरुरत है. आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे. सुबह जीवनसाथी से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है, जिससे आपका सारा दिन ख़ुशगवार गुज़रेगा.


. कुंभ : आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है. आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा. ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी. परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें. उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं. जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें. अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए. अपने शरीर को दुरुस्त करने के लिए आज भी आप कई बार सोचेंगे लेकिन बाकी दिनों की तरह भी आज यह प्लान धरा का धरा रह जाएगा. आज के दिन कुछ भी करने के लिए अपने साथी पर दबाव न डाले, अन्यथा आपके दिलों में दूरियां आ सकती हैं.


. मीन : ध्यान और योग न केवल आध्यात्मिक तौर पर, बल्कि शारीरिक तौर पर भी आपके लिए फ़ायदेमन्द साबित होंगे. आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे. बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है. अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें. अगर आप कई दिनों से कामकाज में दिक़्क़त महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको राहत महसूस हो सकती है. जीवन का आनंद लेने के लिए आपको अपने दोस्तों को भी समय देना चाहिए. अगर आप समाज से कटकर रहेंगे तो आवश्यकता पड़ने पर आपके साथ भी कोई नहीं होगा. आस-पड़ोस की किसी सुनी-सुनाई बात को लेकर आपका जीवनसाथी तिल-का-ताड़ बना सकता है.

Back to top button