अध्यातम

30 मार्च का राशिफल : इन 5 राशिवालों को परिवार का सहयोग मिलेगा…. पढ़े आपके दिन कैसा होगा रामनवमी पर

रायपुर 30 मार्च 2023 ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. सदा साफ़-सुथरे, प्रेस किये हुए कपड़े पहने से शुक्र प्रसन्न रहेगा व नौकरी और बिज़नेस में भी तरक्की होगी. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज गुरुवार को क्या है.

मेष (Aries) दैनिक राशिफल गुरुवार, 30 मार्च, 2023 आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है. वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा. जब आप समूह में हों तो ध्यान रखें कि आप क्या कह रहे हैं, बिना ज़्यादा समझे-बूझे अचानक कहे गए शब्दों के चलते आप कड़ी आलोचना के शिकार हो सकते हैं. रोमांस आपके दिल-दिमाग़ पर छाया रहेगा, क्योंकि आज आपकी मुलाक़ात अपने प्रिय से होगी. आप महसूस करेंगे कि आपकी रचनात्मकता कहीं खो गयी है और फ़ैसले करने में आपको ख़ासी दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा. अगर आज आप ख़रीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं. आप अपने जीवन की कुछ यादगार शामों में से एक आज अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैंं.

वृषभ राशि (Taurus)-
वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका कुछ खास नहीं रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातकों को अपनी नौकरी में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. व्यवसाय कर रहे जातको की बात करें तो आप का दिन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. आपको विदेशों से भी व्यापार के लिए अवसर प्राप्त होंगे. नए-नए कॉन्ट्रैक्ट मिलेंगे, जिनसे आप लाभ कमा कर व्यापार को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे.

बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिलने के संकेत है. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. घर से ऑनलाइन कार्य कर रहे जातकों को मनचाहा लाभ प्राप्त होगा. अपने बच्चे का प्रदर्शन आपको बहुत खुशी देगा. कल किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इजाफा करेगा. अगर आप अपने साथी के नजरिए को नजरअंदाज करेंगे, तो वह अपना आपा खो सकता है. लव लाइफ आपकी बेहतर रहेगी.

कल समय की नजाकत को देखते हुए आप अपने लिए समय निकाल सकते हैं, लेकिन ऑफिस के किसी काम के अचानक आ जाने के कारण आप ऐसा करने में सफल नहीं हो पाएंगे. अगर आप विवाहित लंबे समय से नाखुश है, तो कल के दिन आपके हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं. आप कुछ समय अपनी मनपसंद किताब पढ़ने में भी व्यतीत करेंगे, जिससे आप अपने आप को काफी अच्छा महसूस करेंगे.

मिथुन राशि (Gemini)-
मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. परिवार का सहयोग मिलेगा. आपका विनम्र स्वभाव सराहाया जाएगा. सभी लोग आपकी तारीफ करेंगे. आपको कोई पुरानी बीमारी कल आपको परेशान कर सकती है, जिसकी वजह से आपका काफी धन खर्च हो सकता है. पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी जरूरतों का ख्याल रखेगी.

कल आप अपनी प्रेमी के साथ उनके प्यार में डूबे हुए नजर आएंगे, लेकिन रात के वक्त किसी पुरानी बात को लेकर आप झगड़ा कर सकते हैं. घर से बाहर निकल कर कल खुली हवा में टहलना पसंद करेंगे. कल आपका मन शांत होगा, जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा. वैवाहिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी. कल के भाग-दौड़ भरे दौर में हम अपने परिवार को कम समय ही दे पाते हैं, लेकिन परिवार के साथ बेहतरीन लंबे गुजारने का यह उम्दा मौका है.

नौकरी कर रहे जातक अपने पुरानी नौकरी में ही टिके रहना बेहतर रहेगा. शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए समय अच्छा है. नए वाहन का सुख प्राप्त होगा. जो लोग विदेशों से आयात-निर्यात का कार्य करते हैं, उन्हें शुभ समाचार सुनने को मिलेगा. जीवन साथी को कल आप कोई नया कार्य शुरू करा सकते हैं. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं.

कर्क राशि (Cancer)-
कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ खींचेगा. धन की आवाजाही कल दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे. पारिवारिक व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुभ दिन है. पिताजी आपके व्यापार में कुछ धन भी खर्च करेंगे, इसे सफल बनाने के लिए दूसरे सदस्य भी आपकी सहायता करेंगे.

अचानक ही रोमांटिक मुलाकात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है. कल आप खुद को लोगों के ज्ञान के केंद्र में पाएंगे. जब कोई आपके सहयोग के वजह से पुरस्कृत होगा या कराया जाएगा, आपको बहुत खुशी होगी. आपका जीवनसाथी आपकी कमजोरियों को सहलाएगा और आपको सुखद अनुभूति देगा. कारोबारी में मुनाफा होगा. कल सुनहरे सपने के सच होने जैसा लगेगा. नौकरी कर रहे जातक नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करेंगे.

अधिकारियों द्वारा तरक्की के अवसर भी प्राप्त होंगे. छात्र कंपटीशन की तैयारी के लिए खूब मेहनत करते हुए नजर आएंगे. जो विद्यार्थी घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें अपने परिवार की याद सता सकती है. माताजी का सानिध्य मिलेगा. आप परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे.

सिंह राशि (Leo)-
सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण आने वाला है. व्यापार कर रहे जातको की बात करें तो कल व्यापार में मनचाहा लाभ पाकर काफी खुश नजर आएंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी. नौकरी में भी तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिलने के संकेत हैं. बैंक से जुड़े लेनदेन में काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

कल का दिन मजे करने के लिए हादसे बढ़िया है, इसलिए अपनी पसंदीदा चीजों और काम का लुफ्त उठाएं. कल आप किसी वादे को पूरा नहीं कर पाएंगे, जिसकी वजह से आपका प्रेमी आपसे नाराज हो जाएगा. कल आप सब कामों को छोड़ कर उन कामों को करना पसंद करेंगे, जिन्हें आप बचपन के दिनों में करना पसंद करते थे. अपने जीवनसाथी के साथ प्यार मोहब्बत के लिए काफी वक्त मिलेगा, लेकिन सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

कल आप अपने दोस्तों के साथ एक बेहतरीन शाम को जाने वाले हैं. बस इतना याद रखें कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा हो तो अच्छी नहीं होती है. कल पड़ोस में हो रहे पार्टी में परिवार के साथ सम्मिलित होंगे, जहां सभी लोगों से मेल मिलाप होगा. माताजी को लेकर ननिहाल भी घूमने जा सकते हैं, जहां वे काफी खुश नजर आएंगे.

कन्या राशि (Virgo)-
कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका अच्छा रहने वाला है. तली-बनी चीजों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें. जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं, तो कल आपको पैसों की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा. कुछ लोगों के लिए परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. दूसरों की दखलअंदाजी गतिरोध पैदा कर सकती है.

आपका कम्युनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होगे. संभव है कि आपके जीवनसाथी की वजह से आपकी प्रतिष्ठा को थोड़ी ठेस पहुंचे. प्यार के रिश्ते को मजबूती देने के लिए कल आप अपने पार्टनर के सामने शादी का प्रस्ताव रख सकते हैं. वरिष्ठ सदस्यों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा. संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा. सेहत पहले से बेहतर रहेगी. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

कुंवारे लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आएगा. जो जातक व्यापार कर रहे हैं, वह व्यापार में रुकी हुई योजना को दोबारा से शुरू करने में कामयाब रहेंगे. व्यवसाय से संबंधित यात्राओं पर भी जाने का मौका मिलेगा, जो यात्रा आपके लिए काफी लाभदायक रहेंगी. जमीन पर निवेश करने के लिए कल का दिन अच्छा है. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. छात्र प्रतियोगिता की तैयारी के लिए वह मेहनत करते हुए नजर आएंगे, जिसमें उन्हें सफलता मिलेगी.

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु ने बताए हैं ये अचूक मंत्र, इन्हें अमल कर सफलता की ऊंचाइयों को छू सकते हैं आप

तुला राशि (Libra)-
तुला राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. आपकी सेहत में पहले से सुधार होगा. जॉब कर रहे जातको को जॉब में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय में नए-नए तरीकों को अपनाकर कामयाबी हासिल करेंगे. मित्रों के द्वारा नए-नए कांटेक्ट भी मिलेंगे, जिससे आपकी आय में भी बढ़ोतरी होगी.

बाहर का और खुला खाना खाते वक्त खास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है. हालांकि बिना वजह तनाव का नाम ना लें क्योंकि है आपको मानसिक कष्ट दे सकता है. दीघावधि मुनाफे के नजरिए से स्टॉप और म्यूचुअल फंड में निवेश करना फायदेमंद रहेगा. मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियां मजेदार रहेंगी. अगर पूरे परिवार की उसमें सहभागिता हो,आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की जरूरत है, ताकि आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सके.

घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर कल आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं. रोमानी नजरिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छे दिन हैं. अपनी बातों को अहमियत दिलाने के लिए कल आप मन घटक बाते बोल सकते हैं. मेरी आपको सलाह रहेगी कि ऐसा ना करें. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी. छात्रों को विदेशों से भी शिक्षा प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे. माता-पिता का सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
वृश्चिक राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका कुछ खास नजर नहीं आ रहा है. आप अपने मन की शांति के लिए कुछ समय धार्मिक कार्यक्रमों में व्यतीत करेंगे. ध्यान से भी आप को सुकून मिलेगा. आपका धन कहां खर्च हो रहा है, इस पर आपको नजर बनाए रखने की आवश्यकता है, नहीं तो आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है.

परिवार का सहयोग मिलेगा. पारिवारिक सदस्यों से मतभेद खत्म कर आप अपने उद्देश्य की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं. आप अपने दिल की बात जाहिर कर के आप खुद को काफी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे. जरूरतमंदों की मदद करने की आपकी खासियत आपको सम्मान दिलाएगी. वैवाहिक जीवन का आनंद लेने के पर्याप्त मौके हैं कल आपके पास. आपकी गलत आदतें कल आप पर भारी पड़ सकती हैं. कल के दिन थोड़ा संभल कर रहे.

किसी यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं, जो यात्राएं आपके लिए काफी सुखद रहेंगी. यात्रा के दौरान नए लोगों से संपर्क बनेगा. जो लोग समाज की भलाई के लिए कार्य करते हैं, उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. विद्यार्थी कुछ विषयों में अपनी रुचि को जागरूक करेंगे, जिसमें वह अपने गुरुजनों से सहायता लेंगे. भाई-बहन की उच्च शिक्षा के लिए आप अपने परिचितों से बातचीत करते हुए नजर आएंगे. बेरोजगार लोगों को अच्छे रोजगार मिलने के संकेत हैं. मित्रों का सहयोग मिलेगा.

धनु राशि (Sagittarius)-
धनु राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी ठीक रहने वाला है. अविवाहित लोगों के रिश्ते की बात चल सकती हैं. परिवार में खुशियां भरा महोल होगा. घर में किसी नए मेहमान का आगमन होगा, जिससे सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. मित्रों का सहयोग मिलेगा. मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने की भी योजना बनाएंगे. अगर आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहे हैं, तो आप बहुत ज्यादा थकान महसूस करेंगे और आपको अतिरिक्त आराम की जरूरत होगी.

कल आपके माता-पिता में से कोई आपको धन की बचत करने को लेकर बोल सकता है, आपको उनकी बातों को बहुत गौर से सुनने की जरूरत है, नहीं तो आने वाले समय में परेशानी आपको ही उठानी पड़ेगी. कोई ऐसा जिसके साथ आप रहते हैं, आपके लापरवाह और अनिश्चित बर्ताव की वजह से परेशान हो सकता है. प्यार के मामले में कल आप गलत समझे जा सकते हैं.

यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरूकता में वृद्धि करेंगे. आपको अपने प्रिय के जन्मदिन को भूलने के कारण मनमुटाव देखने को मिलेगा, लेकिन सब ठीक हो जाएगा. कल आपको किसी छोटी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो यात्रा आपके लिए काफी मजेदार रहेगी और आपको अपने प्रिय लोगों का साथ भी मिलेगा.

मकर राशि (Capricorn)-
मकर राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया है. जीवनसाथी की सेहत को ठीक तरह से ध्यान दिए जाने और देखभाल की जरूरत है. कल आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा लेकिन साथ ही आपको यह ध्यान भी रखना होगा कि आप अपने पैसों को व्यर्थ में खर्च ना करें. वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है.

जो लोग अपने प्रेमी से दूर रहते हैं, उन्हें कल अपने प्रेमी की याद सता सकती है. रात के वक्त प्रेमी से घंटों फोन पर बात कर सकते हैं. कल अपने लिए वक्त निकाल कर अपने जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने जा सकते हैं. हालांकि इस दौरान कहीं घूमने में आप दोनों के बीच थोड़ी बहुत कहासुनी हो सकती हैं. यह दिन आपके जीवन साथी का बेहतरीन पहलू आपको दिखाने वाला है. बिना किसी का साथ पाए भी कल के दिन आप भरपूर आनंद उठा पाएंगे.

छात्र प्रतियोगिता की तैयारी के लिए खूब मेहनत करेंगे, जिसमें उन्हें सफलता प्राप्त होगी. माता-पिता संतान को अच्छी नौकरी मिलने से काफी खुश नजर आएंगे. माताजी का सानिध्य मिलेगा. सायंकाल का समय आप अपने माता-पिता के साथ व्यतीत करेंगे. आप अपने परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे.

कुंभ राशि (Aquarius)-
कुंभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए प्रसन्नता से भरा रहने वाला है. परिवार का सहयोग मिलेगा. कल आपको आराम करने और करीबी दोस्तों व परिवार के साथ खुशी के पल बिताने की आवश्यकता है. कल आपको भूमि, रियल-स्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी जरूरतों का ख्याल रखेगी. आपको पहली नजर में किसी से प्यार हो सकता है. खाली समय में कल आप अपने मोबाइल पर कोई गेम खेल सकते हैं. अगर आप कोशिश करें तो आप अपने जीवन साथी के साथ अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन गुजार सकते हैं. छोटे कारोबारी अपने कर्मचारियों को खुश करने के लिए कल उन्हें पार्टी दे सकते हैं.

नौकरी कर रहे जातक नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरे करेंगे और किसी नई नौकरी का भी ऑफर आपको आएगा. भाई के विवाह में आ रही अड़चनें समाप्त होंगी. घर में मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. जो लोग विदेशों से आयात-निर्यात का कार्य करते हैं, उन्हें शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. संतान के द्वारा मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. नए वाहन का सुख प्राप्त होगा. आपके मन की कोई इच्छा पूरी होगी. माता जी से आप अपने मन की बातों को साझा करेंगे.

मीन राशि (Pisces)-
मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है. आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे. यह बात भली-भांति समझ ले कि दु:ख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा, इसलिए कल के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं. अगर आप अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ लोग आपसे नाराज हो सकते हैं.

जो आपके साथ रहते हैं, आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की आवश्यकता है, ताकि आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सके. कल सोच समझकर कदम बढ़ाने की जरूरत है, जहां दिल की बजाय दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. वैवाहिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी, लेकिन कल के दिन आप दोनों ज्यादा से ज्यादा एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करना चाहेंगे. दिन अच्छा है.

कल आपका प्रिय आपकी किसी बात पर काफी खुश नजर आएगा. आपको कोई उपहार भी मिलेगा. पिताजी से आप अपने मन की बात को साझा करेंगे. बेरोजगार लोगों को अच्छे रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. राजनीति में सफलता मिलेगी. नेताओं से मिलने के लिए अवसर प्राप्त होंगे. आपके मन की इच्छा पूरी होगी. आपका रुका हुआ धन आपको प्राप्त होगा. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. सेहत में पहले से सुधार होगा.

Back to top button