हेडलाइन

ट्रेन में भीषण लूट: लूटेरों ने चलायी गोलियां, कई यात्री घायल, हथियार के बल पर बंधक बनाकर लाखों की लूट

झारखंड24 सितम्बर 2023| आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि पहले ट्रेनों में लूटपाट हुआ करती थी। बदमाश ट्रेन के डब्बों में जमकर लूटपाट मचाते थे और किसी सुनसान जगह पर ट्रेन को रोककर फरार हो जाते थे। ऐसी घटनाएं लगभग हर रोज सामने आती थीं। इसके बाद रेलवे ने ट्रेन में पुलिस पार्टी भेजना शुरू कर दीं। घटनाओं पर कुछ हद तक लगाम लगी। अब शायद ही आप ऐसी घटनाओं के बारे में सुनते होंगे। लेकिन झारखंड में एक ट्रेन में कुछ ऐसा ही हो गया है।

ओडिशा के संबलपुर से जम्मूतवी तक जाने वाली ट्रेन झारखंड में थी। रात का समय था और ट्रेन लातेहार स्टेशन से चल चुकी थी। तभी अचानक से स्लीपर कोच नंबर एस9 में 10 लोग आते हैं और यात्रियों से लूटपाट करना शुरू कर देते हैं। महिलाओं से बदतमीजी करते हुए उनके गहने छीन लेते हैं। इसके अलावा कई यात्रियों के साथ मारपीट भी करते हैं। इसके बाद यात्रियों को डराने के लिए बदमाश कई राउंड हवाई फायरिंग भी करते हैं।

इधर हथियारबंध डकैतों द्वारा की गई ट्रेन में लूटपाट से पूरा महकमे में हड़कंप हुआ है. यात्रियों ने उनके साथ लाखों रूपये की लूट का आरोप लगाया है. बता दें कि पूरी घटना झारखंड के लातेहार स्टेशन और बरवाडीह स्टेशन के बीच की है. यात्रियों के मुताबिक जैसे ही देर रात संबलपुर – जम्मू तवी एक्सप्रेस लातेहार स्टेशन से निकली. इसी वक्त 8-10 हथियार बंद डकैत ट्रेन की S9 बोगी पर सवार हो गए.

डकैतों ने पहले तो यात्रियों के अंदर खौफ बनाने के लिए हवाई फायर किए, इसके बाद लूटपाट की घटना को अंजाम दिया. दौरान विरोध करने पर यात्रियों के साथ मारपीट की गई है. महिलाओं ने जो सोने-चांदी पहने थे उन्हें भी डकैतों ने लूट लिया. संबलपुर जम्मूतवी एक्सप्रेस ट्रेन के डाल्टनगंज स्टेशन पहुंचने पर यात्रियों ने जमकर हंगामा किया. तकरीबन डेढ़ से 2 घंटे तक संबलपुर जम्मू तवी एक्सप्रेस डालटेनगंज स्टेशन पर खड़ी रही.

चेन पुलिंग करके उतर गए बदमाश
घटना लातेहार और बरवाडीह स्टेशन के बीच चलती ट्रेन में हुई. महिला यात्रियों ने बताया कि डकैतों ने उनसे उनके गहने छीन लिए. बाकी यात्रियों से मोबाइल और पर्स भी छीन लिए. लगभग 20 मिनट तक चली इस डकैती के बाद इन बदमाशों ने चेन पुलिंग करके ट्रेन रोकी और रास्ते में ही उतर गए. ट्रेन में सवार यात्री इस घटना के बेहद नाराज हैं और उनका कहना है कि इतनी बड़ी घटना हो गई और रेल सुरक्षा को इसकी भनक ही नहीं लगी.

Back to top button