स्पोर्ट्सहेडलाइन

ऑक्शन से पहले आखिर कैसे होती है खिलाड़ियों की अदला-बदली,समझें IPL ट्रेड विंडो का पूरा गेम ..

मुंबई 25 नवंबर 2023|इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन को लेकर प्लेयर्स ऑक्शन की प्रक्रिया का आयोजन 19 दिसंबर को किया जाएगा, लेकिन उससे पहले ही अभी से कई खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन किए जाने की चर्चा साफतौर पर देखने को मिल रही है। नए सीजन को लेकर सभी फ्रेंचाइजी ऑक्शन से पहले खुद को पूरी तरह से तैयार रखना चाहती हैं, ताकि उनके पास पर्स में अच्छे पैसे मौजूद हों जिससे वह बेहतर खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकें। वहीं इसी बीच प्लेयर्स ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए भी कुछ फ्रेंचाइजियों ने अपने खिलाड़ियों की अदला-बदली की है। इसी बीच एक नाम जो चर्चा में बना हुआ है वह गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या का है जिनको लेकर ये खबरें सामने आ रही है कि वह ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए वापस अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन सकते हैं।

नीलामी से पहले, कुछ प्रमुख घटनाक्रम पहले ही सामने आ चुके हैं. इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वर्कलोड और फिटनेस को मैनेज करने के लिए आईपीएल 2024 से बाहर होने का विकल्प चुना है, और इसका मतलब है कि 2025 में मेगा नीलामी से पहले चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें रिलीज़ कर सकती है.

आईपीएल ट्रेड विंडो क्या है?

सीधे शब्दों में कहें तो आईपीएल ट्रेड विंडो फ्रेंचाइजी को या तो खिलाड़ियों को आपस में बदलने या पूर्ण नकद सौदे के माध्यम से खिलाड़ियों को खरीदने की अनुमति देती है. इसका असर टीम के पर्स पर भी पड़ता है क्योंकि खिलाड़ियों को खरीदने और बाद में बेचने की कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं.

क्या हैं आईपीएल 2024 ट्रेड विंडो के नियम?

फ्रेंचाइजी या तो खिलाड़ियों की आपस में अदला-बदली कर सकती हैं या पूर्ण नकद सौदे में खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पास व्यापार के लिए अंतिम मंजूरी देने का अधिकार सुरक्षित है. यदि कई फ्रेंचाइजी किसी विशेष खिलाड़ी को साइन करना चाहती हैं, तो खिलाड़ी को बेचने वाली फ्रेंचाइजी के पास उस टीम को चुनने का अधिकार है जिसमें खिलाड़ी जाएगा. इसके अलावा, ट्रेडिंग या ट्रांसफर करते समय खिलाड़ी की सहमति अनिवार्य है.

आईपीएल 2024 ट्रेड विंडो कब समाप्त होगी?

26 नवंबर(रविवार) को ट्रेड विंडो बंद हो जाएगी, जिसका मतलब है कि टीमों को तब तक अपनी रिटेंशन सूची को अंतिम रूप देना और शेयर करना होगा. वह खिलाड़ी ट्रेडों का आखिरी दिन भी होगा. रिटेन किए गए और ट्रेड किए गए खिलाड़ियों की सूची फ्रेंचाइजी के अंतिम पर्स का फैसला करेगी.

इन खिलाड़ियों का अब तक हुआ है ट्रेड

  1. रोमारियो शेफर्ड को 50 लाख रुपये में लखनऊ सुपर जाइंट्स से मुंबई इंडियंस में ट्रेड किया गया
  2. देवदत्त पडिक्कल को 7.5 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स से लखनऊ सुपर जाइंट्स में ट्रेड किया गया.
  3. अवेश खान को 10 करोड़ रुपये में लखनऊ सुपर जाइंट्स से राजस्थान रॉयल्स में ट्रेड किया गया.

Back to top button