शिक्षक/कर्मचारी

एग्जाम फीयर को कैसे भगायें? स्कूली बच्चों को रायपुर नगर निगम स्मार्ट सिटी के प्रोग्राम “मंत्रा” में मोटिवेटर नेहा ने दी ये खास टिप्स…

रायपुर। “पूरे साल पढाई करते हैं, सिलेबस कंप्लीट रहता है, रिविजन पूरा होता है, पर एग्जाम सेंटर में बैठते ही सारा सवाल भूल जाते हैं” रायपुर नगर निगम स्मार्ट सिटी और nwnews24.com के Mantra कार्यक्रम में आज एक स्पेशल सेशन एग्जाम फेयर पर हुआ। मोटिवेटर और शिक्षाविद नेहा सेलोमोन ने बताया कि सिर्फ स्कूलों में ही नहीं कॉलेज स्टूडेंट में भी एग्जाम को लेकर टेंशन और स्ट्रेस बढ़ जाता है। स्वामी आत्मानंद आरडी तिवारी बच्चों की नींद गायब हो जाती है और भूख भी कम लगती है। एग्जाम में अच्छे परफॉर्म का स्ट्रेस बच्चों को कमजोर बना देता है।

नेहा ने बच्चों को बताया कि एग्जाम फीवर या एग्जाम फोबिया से आपको बचाना बेहद जरूरी है। नियमित पढ़ाई के साथ आप अगर खान-पान ठीक करें, योग और टाइम-मैनेजमेंट पर ध्यान दें तो स्ट्रेस को आसानी से दूर किया जा सकता है। स्ट्रेस कम होने से आपमे में आत्मविश्वास बढ़ेगा और वो बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे। इस दौरान बच्चों से रेंडमली सवाल-जवाब का सिलसिला भी चला।

7th की शुभांगी ने बताया कि लास्ट एग्जाम में उसकी तैयारी बहुत अच्छी थी, रिवीजन दो बार हो चुका था, उसे लग रहा था कि स्कोर उसका 85% से ज्यादा होगा, लेकिन उसे मामले 53% नंबर मिले। वो एग्जाम में बिल्कुल नर्वस हो गयी थी। भुवन कश्यप की भी परेशान इससे मिलती जुलती थी। भुवन ने बताया कि उसके साथ ऐसा हर एग्जाम में होता है। वो पढ़ाई अपनी पूरी करता है, जब वो रिवीजन करता है तो लगता है कि सारे सवाल उसे आते हैं लेकिन एग्जाम सेंटर पहुंचते ही वो सब भूल जाता है। करीब 20 से ज्यादा बच्चें ने मोटिवेटर नेहा को अपनी इसी तरह की समस्याओं की जानकारी दी।

जिसके बाद गेस्ट टीचर ने सभी बच्चों को इसका समाधान बताते हुए कहा कि एग्जाम फीयर को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या में सुधार लाना और खुद का मनोबल हमेशा ऊंचा रखना होगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय आप अगर लगातार घंटों तक पढ़ेगा तो उसका स्ट्रेस बढ़ेगा और याद करने में परेशानी होगी। ज्यादातर देर तक पढ़ने के बाद अक्सर बच्चे कई पाठ भूल जाते हैं। ऐसे में छोटे ब्रेक लेने की जरूरत है। इससे वह ताजगी महसूस करेगा और रिविजन व पढ़ाई में बोरियत नहीं होगी।

Back to top button