जॉब/शिक्षा

स्टेज फेयर कैसे दूर करें ?… बीपी पुजारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों को मिला ‘मंत्रा’…मोटिवेशनल स्पीकर नेहा ने दिये बच्चों को टिप्स..

रायपुर 12 नवंबर 2022। आज के वक्त की जरूरत है कि आप मुखर हों! सामने वाले के सामने आत्मविश्वास से भरे रहे और सवालों का पूरे विश्वास के साथ सामना करें। कई दफा ऐसा होता है कि हम घर पर अपनों के बीच तो खूब बातें करते हैं, लेकिन जब बात किसी इंटरव्यू की होती है, मंच शेयर करने की होती है तो हम घबरा जाते हैं। तकनीकी भाषा में इसे स्टेज फेयर कहते हैं….

आज जब स्मार्ट सिटी और NW न्यूज का कारवां बीपी पुजारी स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल पहुंचा, तो वहां हमारे विशेषज्ञ ने बच्चों को इसी स्टेज फेयर से वाकिफ कराया। “मंत्रा” प्रोग्राम के स्पेशल सेशन में मोटिवेशनल स्पीकर नेहा शल्मन ने बच्चों को उन बारिकियों से वाकिफ कराया, जिसे दूर कर आप अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं।

इस दौरान मोटिवेशनल स्पीकर नेहा ने बच्चों के उन सवालों का भी जवाब दिया, जो उनके जेहन में थे। बच्चों को बताया गया कि बातचीत में शब्दों को संतुलन बेहद जरूरी है। आप किसी सवाल का जवाब देते हुए कभी सामने वालों को ये महसूस नहीं होने चाहिये, कि ये बातूनी है या फिर इसे बात करना नहीं आता। लिहाजा शब्दों पर संतुलन बेहद जरूरी है। बातचीत में घबरना या ज्यादा बोलना दोनों ही आपके करियर में बाधक है।

इस दौरान बच्चों ने मोटिवेटर नेहा से सवाल पूछा कि किसी भी इंटरव्यू में जाते वक्त हमने किन बातों को ख्याल रखना चाहिये ? हमें मंच शेयर करते वक्त अपना बॉडी लैंग्वेज कैसा रखन चाहिये, जवाब में मोटिवेटर ने बताया कि कभी किसी साक्षात्कार में ये खुद को साबित नहीं होने देना चाहिये, कि ये इंटरव्यू उनका पहली बार है या वो इस इंटरव्यू से घबरा रहे हैं। इसके लिए खुद पर विश्वास होना बेहद जरूरी है। जानने वाले जवावों को मुखरता से बोलना और नहीं जानने वाले जवाब को ईमानदारी से स्वीकार करना बेहद जरूरी है।

वहीं, बॉडी लैंग्वेज को लेकर विशेषज्ञ ने कहा कि आपको हमेशा सहज रहना चाहिये। कपड़े और अन्य चीजों पर ध्यान देने से ज्यादा जरूरी है कि आप सामान्य रहे और अपने लक्ष्य पर फोकस करें। करीब एक घंटे के सेशन के दौरान बच्चों ने अपने कौतुहल को भी शांत किया। आत्मानंद स्कूल के बच्चों ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम आगे भी होने चाहिये, ताकि हमें पढ़ाई के साथ-साथ अन्य व्यवहारिक ज्ञान भी मिले।

Back to top button