जॉब/शिक्षा

RAILWAY JOB: टेक्निशियन से लेकर जूनियर इंजीनियर तक के पद पर निकली भर्ती…ये है आखरी तारीख

नई दिल्ली 20 जुलाई 2023 इंडियन रेलवे में नौकरी की तलाश है तो इन भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने 1000 से ज्यादा पद पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इन पद पर आवेदन करने की योग्यता और इच्छा रखते हों, वे बताए गए प्रारूप में अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं. इन भर्तियों के लिए आवेदन शुरू होंगे 22 जुलाई 2023 से और फॉर्म भरने की लास्ट डेट है 21 अगस्त 2023. ये भर्तियां जनरल डिपार्टमेंटल कांपटीटिव एग्जाम यानी जीडीसीई (GDCE) कोटा के तहत भरी जाएंगी. नोटिस 18 जुलाई के दिन रिलीज हुआ था.
वैकेंसी डिटेल
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 1016 पद भरे जाएंगे. इनके लिए रेग्यूलर और पात्र इंप्लॉई आवेदन कर सकते हैं. केवल आरपीएफ और आरपीएसएफ वाले आवेदन नहीं कर सकते हैं. इन वैकेंसी का विवरण इस प्रकार है.

असिस्टेंट लोको पायलट – 820 पद

टेक्निशियन – 132 पद

जूनियर इंजीनियर – 64 पद

कौन कर सकता है अप्लाई
इन वैकेंसी की खास बात ये है कि इनके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही उनके पास संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा भी होना चाहिए. जहां तक एज लिमिट की बात है तो इन पद के लिए आयु सीमा 18 से 42 साल तय की गई है. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी.

कैसे होगा सेलेक्शन
आरआरसी एसईसीआर के इन भर्तियों के लिए कैंडिडेट का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा. इसके लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा तारीखें कुछ समय में जारी होंगी. अपडेट के लिए वेबसाइट चेक करते रहें.

इस वेबसाइट से करें अप्लाई
इन पद के बारे में डिटेल में जानकारी हासिल करने या एप्लीकेशन लिंक खुलने के बाद आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – secr.indianrailways.gov.in.

जहां तक सैलरी की बात है तो असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन पद के लिए सैलरी लेवल 2 के मुताबिक है और जूनियर इंजीनियर पद के लिए सैलरी लेवल 6 के मुताबिक है.

Back to top button