जॉब/शिक्षा

भारतीय डाक विभाग में निकली नौकरी…1899 पदों पर बंपर भर्तियां

नई दिल्ली नवंबर डाक विभाग में बंपर भर्ती होने वाली है. भारतीय डाक विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर 1899 पदों पर भर्ती पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. डाक विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज, 10 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है. वहीं इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं देनी होगी. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि का इंतजार न करें और इंडियन पोस्ट भर्ती 2023 के लिए फटाफट आवेदन कर दें. डाक विभाग की इस भर्ती के लिए फॉर्म 9 दिसंबर 2023 तक भरे जाएंगे.


डाक विभाग इस भर्ती अभियान के जरिए अपने विभिन्न विभागों में 1899 भर्तियां करेगा, जिनमें से 598 रिक्तियां पोस्टल असिस्टेंट के लिए, 143 सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए, 585 पोस्टमैन के लिए, 3 मेल गार्ड के लिए और 570 मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए हैं.


मल्टीटास्किंग स्टाफ पद के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा पास की हो.
पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना चाहिए.
पोस्टमैन/मेल गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं पास का प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके साथ ही 10वीं कक्षा में एक विषय के रूप में संबंधित पोस्टल सर्कल या डिवीजन की स्थानीय भाषा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

उम्र सीमा
पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ पद के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट होगी.
डाक विभाग चयन प्रक्रिया
डाक विभाग भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट सूची आवेदन फॉर्म में भरी गई जानकारी के आधार पर तैयार की जाएगी. इसमें किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होगी.

आवेदन शुल्क
महिला उम्मीदवारों, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों और एससी, एसटी, बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. वहीं सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

Back to top button