शिक्षक/कर्मचारी

…तो नपेंगे प्रधान पाठक : सभी प्राचार्यों को जारी हुआ अल्टीमेटम… बच्चों से अन्य काम लेने की मिली शिकायत तो….

कोरबा 20 दिसंबर 2022। विभाग की लाख सख्ती के बाद स्कूलों में नियमों को ठेंगा दिखाने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। अब ऐसे स्कूलों के प्राचार्यों को शिक्षा विभाग ने अल्टीमेटम जारी किया है। कटघोरा क्षेत्र में कई स्कूलों में स्कूली बच्चों से ही मध्याह्न भोजन का बर्तन धुलवाने व स्कूलों का अन्य काम करवाने की शिकायत मिल रही थी। अब इस मामले में कटघोरा BEO ने सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के प्रधान पाठक को निर्देश जारी किया है। निर्देश में बीईओ ने साफ कहा है कि अगर स्कूली बच्चों से काम करवाने की शिकायत मिली तो प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

बीईओ ने जारी निर्देश में कहा है कि कुछ स्कूलों में बच्चों से मध्याह्न भोजन खाने के बाद बर्तन साफ कराने के संबंध में शिकायत मिल रही है। मध्याह्न भोजन पकाने और उससे संबंधित काम की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों को कार्य करने के लिए आदेशित किया गया है। इस स्थिति में अगर किसी भी स्कूल में बर्तन साफ या अन्य काम में स्कूली बच्चों को लिप्त पाया गया तो प्रधान पाठक व स्वयं सहायता समूह पर कार्रवाई के लिए उच्च कार्यालय को लिखा जायेगा।

बीईओ ने स्पष्ट किया है कि किसी भी स्कूली बच्चे से पढ़ाई के अलावे अन्य कोई काम नहीं लिया जाये। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई के लिए प्राचार्य और समूह खुद जिम्मेदार होंगे।

Back to top button