हेडलाइनब्यूरोक्रेट्स

IAS निधि छिब्बर नहीं लौटेंगी छत्तीसगढ़: केंद्र सरकार ने निधि छिब्बर को नीति आयोग का एडवाइजर बनाया, राहुल सिंह होंगे CBSE के चेयरमैन

नयी दिल्ली, 13 मार्च 2024। निधि छिब्बर फिलहाल छत्तीसगढ़ नहीं लौटेंगी। केंद्र सरकार ने निधि छिब्बर को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्हें नीति आयोग में एडवाइजर बनाया गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने बुधवार को वरिष्ठ स्तर पर नौकरशाही में फेरबदल किये, जिसके तहत सीनियर IAS राहुल सिंह को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वहीं सीबीएसई अध्यक्ष निधि छिब्बर को नीति आयोग का एडवाइजर बनाया गया।1994 बैच की IAS निधि छिब्बर का डिप्टेशन एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इससे पहले मई 2022 में निधि छिब्बर को CBSE का चेयरमैन बनाया गया था।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बिहार कैडर के 1996 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी राहुल सिंह की सीबीएसई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में अवर सचिव हैं।

आदेश में कहा गया कि छिब्बर अवर सचिव के पद और वेतन के साथ नीति आयोग की सलाहकार होंगी। असम-मेघालय कैडर के 1994 बैच के आईएएस अधिकारी एपी दास जोशी, सिंह के स्थान पर डीओपीटी के अतिरिक्त सचिव होंगे।

परमाणु ऊर्जा विभाग में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार राजीव कुमार मितल को जल शक्ति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

ज्ञानेश भारती महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में अवर सचिव होंगे और दीपक नारायण को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में अवर सचिव एवं वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है।

 

 

Back to top button