ब्यूरोक्रेट्स

IAS Nilesh Kshirsagar biography : आईएएस नीलेश क्षीरसागर का जीवन परिचय

ias nilesh ,ias nilesh kshirsagar, ias nilesh kshirsagar wikipedia,ias nilesh hobbies,ias nilesh kshirsagar family

रायपुर 23 अप्रैल 2023 नीलेशकुमार महादेव क्षीरसागर 2011 बैच के आईएएस हैं। मूलत: पुणे के रहने वाले क्षीरसागर आईएएस से पहले महाराष्‍ट्र सिविल सेवा की परीक्षा पास कर डिप्‍टी कलेक्‍टर बने थे। बता दें कि आईएएस निलेश कुमार क्षीरसागर की सबसे पहली पोस्टिंग राजनांदगांव में हुई। बतौर कलेक्टर पहली पोस्टिंग जशपुर में हुई। वे इसके अलावा महासमुंद जिले के कलेक्टर भी रहे। निलेश क्षीरसागर अपने इन्नोवेटिव सोच और आइडिया के  लिए जाने जाते हैं। दूसरे अफसरों से अलग वे संगीत प्रेमी भी हैं। इसके अलावा उन्होंने जशपुर में पदस्थ रहते हुए पर्यटन, शिक्षा, चाय बागान ट्राइबल टूरिज्म के साथ स्पोर्ट्स के क्षेत्र में काफी काम किया।
आपको बता दे नीलेश क्षीरसागर को फोटोग्राफी का भी बहुत शौक है ।

पढाई : मूलतः पुणे महारष्ट्र में पैतृक किसानी से हमारा परिवार जुड़ा रहा है लेकिन पिताजी ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किया, वे प्राथमिक शिक्षक थे, जिसके कारण शुरू से ही पढाई और शिक्षा पर मेरा विशेष लगाव रहा।

कैसा आया आईएएस बनने का ख्याल
शिक्षक होने के नाते पिताजी को जिला परिषद् अक्सर जाना पड़ता था और कभी कभी कुछ काम से वो मुझे भी बुला लिया करते थे, जब मै जिला परिषद् जिसे जिला पंचायत भी कहाँ जाता है में पदस्त सीईओ को देख, प्रभित हुआ और उन्ही की तरह सीईओ बनने के मंशा पिताजी को कही तो उन्होंने मुझे UPSC परीक्षा मै उत्तीर्ण होकर ही उस पद को प्राप्त करने का रास्ता बताया, बस वही से आईएएस बनने का ठान लिया।

कैसे शुरू किया UPSC का सफर
जैसे की मैंने बताया मन तो बचपन से ही बना लिया था लेकिन कॉलेज के पढ़ाई के बाद पहले महाराष्ट्र लोक सेवा की परीक्षा पास कर डिप्टी-कलेक्टर के रूप में कार्य और फिर UPSC परीक्षा को उत्तीर्ण किया।

रुची:
पहले तो काफी समय मिल जाया करता था और उस समय में मुझे पढ़ना अच्छा लगता था लेकिन अब उतना समय नहीं मिलता इसलिए पढ़ना कम हो गया है और जब भी मिलता है तो साइकिलिंग या फिर प्राकृतिक फोटोग्राफी कर लेता हूँ। फोटोग्राफी करने से प्रकृति को करीब से जानने का मौका तो मिलता ही है, इसके अल्वा जब भी आप उस तस्वीर को देखते है तो उससे दिमाग को शांति मिलती है। बस इसीलिए जब मौका मिलता है प्राकृतिक फोटोग्राफी जरूर करने की कोशिश करता हूँ।

Back to top button