Uncategorized @hiटॉप स्टोरीज़

IAS अफसर को इंस्टाग्राम में पोस्ट शेयर करना पड़ा भारी, EC ने चुनावी ड्यूटी से हटाया

गुजरात 18 नवंबर 2022: गुजरात के अगामी विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश कर रही हैं। वहीं चुनाव आयोग की तरफ से भी तैयारियां की जा रही हैं। इस बीच चुनाव ड्यूटी में लगाए गए एक IAS अधिकारी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ‘आत्म-प्रचार’ करना भारी पड़ गया। जिस पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने उन्हें तत्काल प्रभाव से ड्यूटी से हटा दिया। आयोग ने तस्वीरों को शेयर करना पब्लिसिटी स्टंट करार दिया है।

निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर एक IAS अधिकारी को चुनावी ड्यूटी से हटा दिया। IAS अधिकारी ने अपने Instagram पेज पर जनरल ऑब्जर्वर के रूप में पोस्ट किया था. चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा, ‘अब आयोग के संज्ञान में यह आया है कि यूपी कैडर के 2011 बैच के IAS अभिषेक सिंह ने जनरल ऑब्जर्वर के रूप में अपनी पोस्टिंग/जॉइनिंग शेयर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘इंस्टाग्राम’ का उपयोग किया है और अपनी आधिकारिक स्थिति को प्रचार स्टंट के रूप में इस्तेमाल किया है।’

https://www.instagram.com/p/ClD-XqhpEbd/?utm_source=ig_embed&ig_rid=664c18c9-6707-436e-8e94-c9015dc2b7a3

चुनाव आयोग ने अगले आदेश तक उस अधिकारी को चुनाव संबंधी कोई भी जिम्मेदारी सौंपे जाने पर रोक लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक अधिकारी को उस निर्वाचन क्षेत्र को छोड़ने का भी निर्देश दिया गया है, जहां की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी। अधिकारी से कहा गया है कि वह अपने मूल कैडर में अपने नोडल अधिकारी को रिपोर्ट करें। इस अधिकारी से बतौर पर्यवेक्षक मिलने वाली सारी सुविधाएं भी वापस ले ली गई हैं। अधिकारी की जगह एक अन्य आईएएस अधिकारी को संबंधित विधानसभा क्षेत्र का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

चुनाव आयोग ने आदेश में कथित तौर पर कहा कि अभिषेक सिंह ने “जनरल ऑब्जर्वर के रूप में अपनी पोस्टिंग/जॉइनिंग शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया था। उन्होंने अपनी आधिकारिक स्थिति का इस्तेमाल पब्लिसिटी स्टंट के रूप में किया। बता दें कि अगले महीने होने वाले गुजरात चुनाव से पहले, उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी अभिषेक सिंह को अहमदाबाद में दो विधानसभा क्षेत्रों – बापूनगर और असरवा के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। अब उनको इन जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है।

सोशल मीडिया पर खुद को अभिषेक एस आईएएस बताने वाले अधिकारी ने इंस्टाग्राम पर दो तस्वीरें शेयर की हैं। एक में, वह एक आधिकारिक कार के पास खड़े हैं। उनकी कार पर ‘ऑब्जर्वर’ लिखा हुआ है। कैप्शन में लिखा है, ‘गुजरात चुनाव के लिए पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए’। दूसरी पोस्ट में एक अन्य पोस्ट में उन्हें तीन और अधिकारियों और एक सशस्त्र सुरक्षाकर्मी के साथ कैमरे की ओर मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं। बता दें कि अभिषेक सिंह को अहमदाबाद में दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था।

Back to top button