ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

Ias Yuvraj Marmat: छत्तीसगढ़ कैडर के IAS ने कराया कैडर चेंज, शादी की वजह से आये थे सुर्खियों में, यौन शोषण का आरोप भी लगा था

Ias Yuvraj Marmat: छत्तीसगढ़ कैडर के IAS युवराज मरमट को कैडर चेंज की अनुमति केंद्र सरकार ने दी है। 2022 बैज के IAS युवराज मरमट ने इंटर स्टेट कैडर चेंज पॉलिसी के तहत आवेदन किया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने उन्हें तेलंगाना कैडर अलॉट कर दिया है। दरअसल पिछले साल ही युवराज मरमट ने तेलंगाना कैडर की IPS पी मौनिका के साथ शादी रचायी थी। मौनिका भी 2022 बैच की ही IPS है। दोनों की शादी काफी चर्चाओं में रही थी।

सिर्फ 2000 रुपये के खर्च में की थी शादी

 भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अफसर युवराज मरमट ने भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी पी. मोनिका के साथ अगस्त 2023 में शादी रचायी थी। खास बात यह है कि बड़े ओहदे पर बैठने वाले इस कपल की शादी महज 2000 रुपये में हो गई। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में पदस्थ ट्रेनी आईएएस अधिकारी युवराज मरमट तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी पी. मोनिका संग विवाह बंधन में बंधे थे। कोर्ट रूम में ही उनका जयमाला का कार्यक्रम हुआ। जोड़े ने एक-दूसरे को मालाएं पहनाईं और वहां मौजूद लोगों को मिठाई बांटी. इस शादी में दो फूल मालाएं, मिठाई और कोर्ट फीस मिलाकर कुल 2 हजार रुपये का खर्च आया। बहुत ही सादगी के साथ हुई ये शादी काफी चर्चाओं में रही थी।  2021 में यूपीएससी में चयन होने से पहले युवराज मरकट आईआईटी बीएचयू में भी सलेक्ट हो चुके हैं. वहीं, आईपीएस अधिकारी पी. मोनिका पहले पैथलॉजी का कोर्स कर चुकी हैं. यही नहीं, उनकी रुचि फिटनेस, स्पोर्ट्स के अलावा ब्यूटी फैशन में भी है।

जानिये कौन हैं IAS युवराज मरमट

आईएएस युवराज मरमट 2022 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस ऑफिसर हैं। वे मूल रूप से राजस्थान के जयपुर जिले के मलारना चौड़ के निवासी हैं। युवराज ने IIT BHU से सिविल ब्रांच में बीटेक की डिग्री ली है। 2013 में उन्होंने गेट एग्जाम भी क्लीयर किया था, वहीं उनका सेलेक्शन इंडियन ऑयल में भी हुआ था। उन्होंने इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस भी क्वालिफाई किया। इसके बाद उन्होंने जॉब करते हुए UPSC की तैयारी की और छठवें प्रयास में 2022 में IAS अधिकारी बने।

जानिये कौन है IPS पी मोनिका

आईपीएस अफसर पी मोनिका तेलंगाना की रहने वाली हैं। 2021 में उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया था। पूरे देश में पी मोनिका 637वीं रैंक हासिल की थी। अभी उनकी पोस्टिंग तेलंगाना में है। अब रायगढ़ में आकर पी मोनिका ने शादी रचाई है। पी मोनिका का बैकग्राउंड मेडिकल फिल्ड से जुड़ा है। उन्होंने फार्माकॉलोजी में पढ़ाई की है। यूपीएससी मेन्स में उन्हें 715 नंबर आए थे। आईपीएस अफसर पी मोनिका ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनका सपना आईपीएएस बनने का था। रैंक से वह संतुष्ट दिखी थीं। पी मोनिका अपने फिटनेस को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। यूपीएससी में चयन के बाद एक इंटरव्यू के दौरान पी मोनिका ने कहा था कि मेरा पैशन है कि मैं एक फिटनेस चेन शुरू करूं। वह उस समय हैदराबाद में रहती थीं। पी मोनिका ने बताया कि यूपीएससी के लिए पापा ने मोटिवेट किया था। वहीं, मां बिजनेस वीमेन हैं, जो पेट्रोल पंप चलाती हैं।

युवराज पर यौन शोषण का लगा था आरोप

युवराज मरमट (IAS) पर दिल्ली की एक महिला ने शारीरिक शोषण का आरोप लगाया था। महिला ने आईएएस अफसर पर शादी करने का दबाव बनाया है। साथ ही साथ शर्ते  न मानने पर अन्य मामलों में लपेटने की धमकी दी जा रही है। इसके बाद ट्रेनी आईएएस अफसर ने भी राजस्थान के जयपुर स्थित मुहाना पुलिस थाने में लिखित शिकायत करके महिला पर ब्लेकमेलिंग का आरोप लगाया है। दिल्ली की राजेन्द्र नगर में रहने वाली महिला तलाशशुदा है। नई दिल्ली के राजेन्द्र नगर में रहने वाली एक महिला ने आरोप लगाया है कि उसका ट्रेनी आईएएस अधिकारी युवराज मरमट के साथ संबंध रहा है। नई दिल्ली की इसी महिला ने अब युवराज पर शारीरिक शोषण और प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसके बाद आईएएस युवराज मरमट ने भी जयपुर के मुहाना थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है। इससे पहले आईएएस अधिकारी ने रायगढ़ पुलिस को भी लिखित शिकायत देकर महिला द्वारा ब्लेकमेलिंग करने संबंधी जानकारी देते हुए मामला दर्ज करने का आग्रह भी किया था, लेकिन पुलिस ने जिले का मामला नहीं होने पर संबंधित थाने में ही शिकायत करने की सलाह दी थी. जिसके बाद युवराज ने अपने पैतृक घर जाकर स्थानीय मुहाना थाने में महिला के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

शादी के आधार पर कैडर बदलने के क्या हैं नियम

सरकार के नियम के मुताबिक अगर दो अधिकारी शादी करते हैं तो सरकार एक अधिकारी को दूसरे कैडर में ट्रांसफर कर सकती है.  स्थानांतरण या पोस्टिंग केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार के परामर्श से की जाती है. पति को पत्नी के कैडर में स्थानांतरित किया जा सकता है या पत्नी को पति के कैडर में स्थानांतरित किया जा सकता है और अधिकारी इस संबंध में सरकार से अनुरोध भी कर सकते हैं. अगर यह संभव नहीं है तो एक तरीका है कि पति-पत्नी दोनों को एक साथ तीसरे कैडर में भेज दिया जाए.

इस स्थिति में भी मिलता है ट्रांसफर

‘अत्यधिक कठिनाई’ की वजह से भी अंतर-कैडर ट्रांसफर मिलता है. अगर आवंटित राज्य की जलवायु या पर्यावरण से अधिकारी या उसके परिवार के जीवन को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा है, तो ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि ऐसे मामलों में एजेंसी या विशेषज्ञों का एक पैनल पहले इस स्थिति की जांच करता है.

Back to top button