स्पोर्ट्सहेडलाइन

ICC TesT Ranking: टीम इंडिया के साथ फिर हुआ धोखा! चंद घंटे में गंवाया टेस्ट में नंबर-1 का ताज

नई दिल्ली 15 फरवरी 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की गलती से भारत टेस्ट में एक बार फिर नंबर-1 बन गया था। दरअसल, बुधवार को ICC ने अपनी वेबसाइट पर भारत को टेस्ट में बेस्ट दिखा दिया था। छह घंटे बाद ICC ने फिर नई रैंकिंग जारी की। इसमें भारत फिर से दूसरे और ऑस्ट्रेलिया नंबर वन था। यह गलती कैसे हुई, क्यों हुई, इसके बारे में ICC ने कोई सफाई नहीं दी है। भारत फिलहाल टी-20 और वनडे में ही नंबर-1 और टेस्ट में नंबर-2 पर है। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 126 और टीम इंडिया के 115 पॉइंट्स हैं।

ICC की वेबसाइट पर जब बुधवार को दोपहर में रैंकिंग अपडेट हुई तो टीम इंडिया टीम इंडिया के 115 रेटिंग्स प्वाइंट दिखाए गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया 111 रेटिंग्स प्वाइंट के साथ नंबर-2 पर आ गया था। लेकिन शाम आते-आते यह स्थिति बदल गई। अब ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में विश्व नंबर 1 बन गया। वहीं भारत 115 प्वांइट के साथ दूसरे नंबर पर आ गया है।

अब भारतीय टीम को फिर से टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनने के लिए इंतजार करना होगा। टीम इंडिया इससे पहले तीन बार नंबर-1 बन चुकी है। पहली बार 1973 में वह टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी थी। इसके अरसे बाद साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने टेस्ट में टॉप पोजिशन हासिल किया। इसके बाद विराट कोहली की अगुवाई में साल 2016 में टीम इंडिया टॉप पर पहुंची और चार साल तक नंबर-1 रही।

भारतीय टीम आईसीसी की वनडे और टी20 रैंकिंग में नंबर-1 पर है। ऐसे में दोपहर को जब रैंकिंग अपडेट हुई तो भारतीय फैन्स काफी खुश थे क्योंकि भारत पहली बार तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना था। लेकिन फैन्स की यह हसरत फिलहाल के लिए अधूरी है. आपको बता दें कि तीनों फॉर्मेट में एक ही समय नंबर-1 पर रहने का मुकाम ऑस्ट्रेलियाई टीम हासिल कर चुकी है।

भारतीय टीम यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट जीतती है तो वह टेस्ट में नंबर-1 पर आ सकती है। इस मैच को जीतने पर भारत टेस्ट में नंबर-1 बन सकता है। ऐसी स्थिति में भारत के 121 और ऑस्ट्रेलिया के 120 पॉइंट्स हो जाएंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 फरवरी से दिल्ली में टेस्ट मैच खेला जाना है। आपको बता दें कि टीम इंडिया वनडे और टी20 प्रारूप में क्रमशः 114 अंकों और 267 रेटिंग अंकों के साथ नंबर-1 पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 112 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में नंबर-2 टीम है। पिछले साल टी20 विश्व कप जीतने वाली इंग्लिश टीम सबसे छोटे फॉर्मेट की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है।

Back to top button