मनोरंजन

भारत को भारत कहा जा रहा है तो…’ इंडिया बनाम भारत विवाद पर जैकी दादा ने की प्रतिक्रिया

6 सितम्बर 2023|इन दिनों देश के नाम को लेकर सियासत गरमाई हुई है। ‘भारत और इंडिया’ मुद्दा यह है कि देश का नाम एक ही होना चाहिए और वह नाम हो-भारत। जी हां, बीते कई दिनों से ‘संविधान’ से देश के ‘इंडिया’ नाम को हटाए जाने की मांग उठ रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से तो यहां तक दावा किया जा रहा है कि सरकार ने भी संविधान से ‘इंडिया’ के सफाए की तैयारी कर ली है। हालांकि, इन दावों में कितनी सच्चाई है यह तो आने वाले कुछ दिनों में स्पष्ट होगा, लेकिन फिलहाल देश के नाम की चर्चा राजनीतिक गलियारों से होती हुई बॉलीवुड तक पहुंच गई है। अमिताभ बच्चन के बाद अभिनेता जैकी श्रॉफ ने ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ इस्तेमाल करने को लेकर चल रहे विवाद पर प्रतिक्रिया दी है। 

9-10 सितंबर को दिल्ली में होने जा रही है. इस समिट में कई सेलेब्स को डिनर के लिए इनवाइट किया गया है. उसमें से एक जैकी श्रॉफ भी हैं. जैकी श्रॉफ को राष्ट्रपति भवन में G20 शिखर सम्मेलन के डिनर का इनविटेशन ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम से भेजे जाने पर एक्टर ने रिएक्ट किया है.

जैकी श्रॉफ ने किया रिएक्ट
जैकी श्रॉफ ने कहा-अगर भारत को भारत कहा जा रहा है तो यह कोई बुरी बात नहीं है. कोई ना चलो इंडिया है तो इंडिया है, भारत है तो भारत है. मेरा नाम जैकी है मुझे कोई जॉकी बोलता है कोई जेकी बोलता है. मेरे नाम को इतना तोड़ देते हैं लेकिन मैं नहीं बदलूंगा. हम कैसे बदलेंगे. नाम बदलेंगे हम थोड़ी बदलेंगे.

जैकी श्रॉफ ने कहा कि, ‘अगर भारत को भारत कहा जा रहा है तो यह कोई बुरी बात नहीं है. कोई ना चलो इंडिया है तो इंडिया है, भारत है तो भारत है. मेरा नाम जैकी है मुझे कोई जॉकी बोलता है कोई जेकी बोलता है. मेरे नाम को इतना तोड़ देते हैं लेकिन मैं नहीं बदलूंगा. हम कैसे बदलेंगे. नाम बदलेंगे हम थोड़ी बदलेंगे.’

बता दें कि संसद के 18-22 सितंबर तक होने वाले विशेष सेशन में इंडिया का नाम बदलकर भारत करने का प्रस्ताव आने की संभावना है.

Back to top button