टेक्नोलॉजी बिज़नेस

PAN नहीं किया अपडेट तो बंद हो जाएगा आपका SBI अकाउंट! जानिए वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई…

नर्व दिल्ली 09 नवंबर 2022: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के करोड़ों अकाउंट होल्डर्स के लिए काम की खबर है। अगर आप एसबीआई के अकाउंट होल्डर हैं और आपको पैन नंबर अपडेट करने के संबंध में कई तरह के मैसेज आ रहे हैं तो आप सतर्क हो जाएं। इस तरह के कॉल, व्हाट्सएप और मेल लिंक पर क्लिक करके अपनी जानकारी भेजने पर आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। भारत में पिछले कई सालों में डिजिटलाइजेशन बहुत तेजी से बढ़ा है। इसके साथ ही साइबर अपराध की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है।

देश में ड‍िज‍िटलाइजेशन के बढ़ते दौर में साइबर क्राइम तेजती से बढ़ा है। इसके अलावा फेक न्‍यूज भी खूब सर्कुलेट हो रही हैं। आजकल मोबाइल या ई-मेल पर तमाम ऐसे ल‍िंक और खबरें आती हैं ज‍िन्‍हें लेकर आपको अपडेट रहने की जरूरत होती है। लेक‍िन कई बार आप जानकारी के अभाव में गलत ल‍िंक पर क्‍ल‍िक कर देते हैं, ज‍िससे कई बार आपको चपत लग जाती है।

वायरल मैसेज में कहा गया है, ‘अगर एसबीआई ग्राहक ने अपना पैन कार्ड अपडेट नहीं करवाया तो उनका एसबीआई योनो अकाउंट आज ही बंद कर दिया जाएगा।’ इसके बाद ये मैसेज ग्राहकों को नीचे दिए गए फर्जी लिंक पर क्लिक कर पैन कार्ड अपडेट करने का कहता है।

भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है। पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इन दावों को फर्जी बताया। पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक अकाउंट से ट्वीट कर कहा, ”भारतीय स्टेट बैंक के नाम पर भेजा रहा रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। एसबीआई मैसेज के जरिए किसी को भी अपनी पर्सनल जानकारी अपडेट करने को नहीं कहता है। अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज भेजता है तो आप इसकी शिकायत ईमेल आईडी [email protected] पर दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप 1930 नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।”

आपको बता दें पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) सोशल मीडिया पर वायरल फेक मैसेज या पोस्ट को सामने लाती है और लोगों को जागरूक करती है। साथ ही फेक न्‍यूज का खंडन भी क‍िया जाता है। सरकारी नीतियों और योजनाओं पर गलत जानकारी का सच सामने लेकर आता है। यद‍ि आप किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 पर या [email protected] पर मेल करें।

Back to top button