जॉब/शिक्षा

अगर आप भी है बेरोजगार तो हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, यहाँ से आवेदन करें

अगर आप भी है बेरोजगार तो हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, यहाँ से आवेदन करें देश के सभी राज्यों की सरकार द्वारा अपने राज्य के गरीब नागरिकों की आर्थिक सहायता के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। ठीक इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना का परिचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत गरीब व मध्यम वर्गीय युवाओं को सरकार प्रतिमाह के आधार पर सहायता राशि का भुगतान करती है।

राज्य की बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को आर्थिक समस्याओं का सामना करने से बचाव मिल जाता है। तो यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी हो और बेरोजगारी की समस्या के कारण योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इसीलिए यहां पर योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की सम्पूर्ण विवरण दिया गया है। ऐसे में आपके लिए यह लेख अत्यंत आवश्यक है अतः लेख को अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

अगर आप भी है बेरोजगार तो हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, यहाँ से आवेदन करें

Read more: बेन स्टोक्स को कुलदीप यादव ने ऐसे किया बोल्ड, समझ नहीं आया कहां से घुसी बॉल

जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए संचालित की जा रही है। अतः इन्ही युवाओं को सैलरी के रूप में बेरोजगारी भत्ते से आर्थिक सहायता मिलती है। बता दे इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पात्र लाभार्थी को जब तक बेरोजगार भत्ता प्रदान किया जाता है तब तक कि उसे नौकरी न मिल जाएं। इस बेरोजगारी भत्ते की सहायता से रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले असहाय युवा अपने जरूरी खर्चों को स्वयं उठा सकेंगे।

सरकार बेरोजगारी को दूर करने के लिए हमेशा से प्रयास में लगी हुई है। अतः छतीशगढ़ में चल रही बेरोजगारी भत्ता योजना सरकार के इन्ही प्रयासों की एक कड़ी है। क्योंकि बढ़ती मंहगाई के कारण युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। और तो और इसके कारण कई युवा आर्थिक समस्या के चलते प्रशिक्षण लेने से वंचित हो जाते है। अतः इसी कारण से बड़ी संख्या में बेरोजगारी दर में वृद्धि हों रही है

अगर आप भी है बेरोजगार तो हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, यहाँ से आवेदन करें

Read more: Tata Sumo की होंगी वापसी, Mahindra Bolero करेगी मार्केट से बाहर

बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ
राज्य की बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 2500 रुपए की राशि का लाभ प्राप्त होता है।
इस योजना का लाभ राज्य के उन सभी शिक्षित युवाओं को दिया जाएगा, जो रोजगार की तलाश में है या फिर रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण ले रहे है।
सरकार द्वारा योजना का लाभ राज्य के कई युवाओं तक पहुंचाने के लिए 480 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है।
योजना के अंतर्गत प्रत्येक प्राइवेट या फिर सरकारी नौकरी लगने तक 2500 रुपए प्रत्येक लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित किए जाने का प्रावधान है।
बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता मानदंड
आपको बता दे कि योजना के अंतर्गत निर्धारित योग्यता मानदंडों का पालन करने वाले युवा ही अपना आवेदन दे सकते है अन्यथा अयोग्य उम्मीदवारों का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

योजना के अंतर्गत आवेदन देने के लिए उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
वही सरकार द्वारा योजना के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की अयुसिमा निर्धारित की गई है।
कम से कम 12वी कक्षा तक पढ़ाई पूरी करने वाले अभ्यर्थियों को बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।
यह योजना सिर्फ राज्य के गरीब रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले युवाओं को लाभ प्रदान करने के लिए ही चलाई जा रही है।
अतः बेरोजगार युवा ही इस योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक अपना आवेदन दे पाएंगे।
बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कैसे करे?
बेरोजगारी भत्ता योजना की सभी आवश्यक योग्यताओं का पालन करते है और योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करते हुए योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन करना होगा।

योजना के अन्तर्गत योग्य व इक्षुक युवाओं को सर्वप्रथम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना होगा।
अब योजना के लिए निर्मित वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको सबसे पहले यहां पर ‘ नया खाता बनाएं’ विकल्प पर क्लिक करके अपना पंजीकरण कर लेना है।
सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लेने के पश्चात आपको वेबसाइट पर योजना के लिए स्पष्ट रूप से आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा तो इस पर आपको क्लिक कर देना है।
अब इसके बाद आपके सामने नए पृष्ठ पर ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा, जहां पर आपको मांगी गई अपनी समस्त जानकारियों को सही से दर्ज करना है।
अब इसके साथ ही आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके या सीधे अपलोड कर देना है।

अगर आप भी है बेरोजगार तो हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, यहाँ से आवेदन करें

Read more:अधिकारियों के तबादले पर चुनाव आयोग का सख्त निर्देश, एक ही संसदीय क्षेत्र के जिलों में ना हो ट्रांसफर; सही भावना से पालन हो, दिखावा ना करें

अब इसके बाद आपको अंतिम चरण समाप्त करते हुए अपने आवेदन पत्र को सबमिट करना है। अतः इसके पश्चात आपका आवेदन सफलतापूर्वक सरकार तक पहुंच जाएगा।
आप आवेदन पत्र की प्रति को भविष्य की आवश्यकता के अनुसार निकलवाकर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।
बेरोजगार युवाओं के लिए यह लेख अत्यंत लाभकारी है क्योंकि यहां पर सरकार द्वारा बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए चलाई जा रही बेरोजगार भत्ता योजना की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है। यहां पर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है, जिसका अनुसरण करके योग्य युवा बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम से योजना के लिए अपना आवेदन दे पाएंगे।

 

Back to top button