गैजेट्स

अगर आपका भी LPG सिलेंडर हो जाता है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये टिप्स

आज हममें से ज्यादातर लोग अपने घरों में एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर पर खाना पकाते हैं। एक समय था जब कई घरों में खाना पारंपरिक चूल्हे पर पकाया जाता था। हालाँकि, इन स्टोवों पर खाना पकाने से बड़ी मात्रा में धुआँ निकलता था। इसके कारण कई महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत होने लगी।

ऐसे में भारत सरकार हर घर तक एलपीजी गैस सिलेंडर की पहुंच बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चला रही है. अक्सर कई लोगों की समस्या यह होती है कि उनका एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर बहुत जल्दी खत्म हो जाता है।

अगर आपका भी LPG सिलेंडर हो जाता है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये टिप्स

Read more: अगर आपके शरीर में भी हो रही है प्रोटीन की कमी तो बस ये तीन चीजें करेंगी जरूरतें पूरी

अगर आपका एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने रसोई सिलेंडर में गैस बचा सकते हैं। आइये इन तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं

एलपीजी रसोई गैस बचाने का एक शानदार तरीका है कि आप अपना खाना पकाने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग करें। प्रेशर कुकर में खाना पकाने से आपकी रसोई गैस की काफी बचत होगी।

अगर आप एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर पर बचत करना चाहते हैं। ऐसे में आपको एलपीजी सिलेंडर के बर्नर को साफ रखना चाहिए। आपको बर्नर के छिद्रों को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी रसोई गैस औसत से अधिक समय तक चलेगी।

आपको अपने एलपीजी सिलेंडर की पाइपलाइन की जांच करते रहना चाहिए। इसके अलावा आपको अपना खाना ढककर पकाना चाहिए। यह गर्मी और भाप को फँसा लेता है। ऐसा करने से गैस की बचत होती है.

अगर आपका भी LPG सिलेंडर हो जाता है जल्दी खत्म तो अपनाएं ये टिप्स

Read more: PMJJBY में भरे सिर्फ महीने का 40 रुपए, पाएं पुरे 2 लाख बीमा,इस तरह करें आवेदन

आपको खाना धीमी आंच पर पकाना चाहिए. तेज आंच पर खाना पकाने से गैस अधिक बर्बाद होती है। अगर आप धीमी आंच पर खाना पकाते हैं. ऐसे में आप अच्छी खासी गैस बचा सकते हैं.

 

 

Back to top button