हेडलाइन

IG POSTING : आईजी की इलेक्शन टीम ! .. पहली बार रायपुर और रेंज के लिए अलग-अलग IG …. इन चार IG के साथ जुड़ा अनूठा संयोग… अचार संहिता के बाद डांगी कर सकते सुंदरराज को रिप्लेस

रायपुर 18 नवंबर 2022। राज्य सरकार ने देर रात बड़ी संख्या में IPS अफसरों के तबादले किये। बस्तर छोड़ सभी रेंज IG बदले गये हैं। बीच इलेक्शन में IG चेंज नहीं हो सकते थे, लिहाजा आचार संहिता के बाद हो सकता है बस्तर IG की भी लिस्ट आ जाये। लिस्ट में रायपुर आईजी और रेंज आईजी की अलग-अलग पोस्टिंग ने काफी चौकाया। पहली बार रायपुर आईजी की सिंगल पोस्टिंग हुई है, जबकि रेंज के शेष चार जिलों के लिए अलग पोस्टिंग हुई है। इसके पीछे अजय यादव के इंटेलिजेंस व रायपुर आईजी के एक साथ के लोड को हल्का करना भी वजह हो सकता है या फिर कुछ और भी। दरअसल राजधानी की वजह से रायपुर आईजी रेंज का वर्क लोड काफी ज्यादा होता है।

हालांकि पोस्टिंग के नजरिये से रेंज में पोस्टिंग तो तेज तर्रार अफसरों की हुई है । आनंद छाबड़ा दुर्ग के एसपी रह चुके हैं, अब वो दुर्ग रेंज IG  हैं। अजय यादव रायपुर के एसपी रहे हैं, वो रायपुर के IG बने हैं। बद्रीलाल मीणा बिलासपुर के IG रहे हैं अब बिलासपुर IG बने हैं। उसी तरह आरिफ शेख बलौदाबाजार के एसपी रहे हैं, उन्हें रायपुर छोड़ रेंज के शेष चार जिलों का प्रभारी IG बनाया गया है, जिसमें धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद और बलौदाबाजार भी है। रामगोपाल गर्ग सरगुजा रेंज के प्रभारी आईजी बने हैं। सभी की गिनती रिजल्ट देने वाले निर्विवाद अफसरों की है। ऐसे में उम्मीद है कि रेंज की ये टीम कहीं इलेक्शन की टीम तो नहीं है।

पहली बार रायपुर आईजी और रायपुर के रेंज के शेष जिलों के लिए अलग-अलग आईजी की पोस्टिंग हुई है। रायपुर आईजी अजय यादव रायपुर आईजी के साथ इंटेलिजेंस भी संभालेंगे। हालांकि एक वक्त आनंद छाबड़ा भी रायपुर आईजी के साथ इंटेलिजेंस संभाल चुके हैं, लेकिन तब आनंद छाबड़ा के पास रायपुर रेंज के सभी 5 जिले थे। लेकिन अजय यादव का लोड थोड़ा कम कर दिया गया। इंटेलिजेंस के साथ रायपुर देने के पीछे की वजह ये हो सकती है कि इंटेलिजेंस के इनपुट की वजह से रायपुर आईजी का काम काफी आसान हो जाता है।

आनंद छाबड़ा को लंबे समय बाद रायपुर से बाहर निकलने का मौका मिला है। रायपुर आईजी के बाद वो इंटेलिजेंस संभाल रहे थे, अपनी पोस्टिंग से आनंद छाबड़ा को थोड़ा रिफ्रेश महसूस कर रहे होंगे। रतन लाल डांगी बिलासपुर से पुलिस अकादमी आये तो जरूर हैं, लेकिन उम्मीद है कि वो बस्तर आईजी को रिप्लेश करेंगे।आरिफ शेख भी लंबे समय से EOW में थे, कई बार रायपुर आईजी के लिए चर्चा हुई, आखिरकार ईओडब्ल्यू वो बाहर निकल गये। डीएम अवस्थी अब दूसरी बार डीजी ईओडब्ल्यू और एसीबी का जिम्मा संभालेंगे।

Back to top button