स्पोर्ट्सहेडलाइन

भारत विश्व कप के फाइनल में पहुंचा, शमी के 7 विकेट की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर दर्ज की 70 रनों की धमाकेदार जीत, अब 19 को महामुकाबला

मुंबई 15 नवंबर 2023|वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। टीम इंडिया ने इस मैच को जीतकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। ये मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुआ। टीम इंडिया ने 12 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के शतकों के बाद मोहम्मद शमी ने अपनी घातक गेंदबाजी से भारत को 12 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा दिया. सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से धूल चटाई. न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल ने 134 रनों की शानदार पारी खेली. हालांकि, वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. भारत के लिए शमी ने सात विकेट झटके. भारत ने पहले खेलने के बाद 397 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर ढेर हो गई. 


पूरी दुनिया के अब तक केवल सात ही गेंदबाज ऐसे हुए हैं, जो वनडे विश्व कप में 50 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं। मोहम्मद शमी की भारतीय गेंदबाज के रूप में पहली एंट्री हुई है। वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा हैं। उन्होंने 39 मैच खेलकर 71 विकेट लिए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर मुथैया मुरलीधरन हैं। उनके नाम 40 मैचों मूें 68 विकेट हैं। ये दोनों खिलाड़ी अब ​रिटायर हो गए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मिचेल स्टार्क हैं। उन्होंने 26 मुकाबले खेलकर 59 विकेट लिए हैं। एक्टिस प्लेयर्स में उन्हीं के नाम सबसे ज्यादा विकेट हैं। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 29 मैच खेलकर 56 विकेट चटकाए हैं। पाकिस्तान के कप्तान रहे वसीम अकरम ने 38 मुकाबले खेलकर वनडे विश्व कप में 55 विकेट लिए हैं। वहीं ट्रेंट बोल्ट ने अब तक 29 मैच खेले हैं और उके नाम 53 विकेट हो चुके हैं। वहीं बात अगर मोहम्मद शमी की करें तो शमी ने अभी महज 17 मुकाबले ही खेले हैं और 51 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं।

Back to top button