हेडलाइन

स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों के वेतन काटने के निर्देश, अफसरों को इंस्पेक्शन के सख्त निर्देश, कलेक्टर ने दिये सख्त निर्देश

जांजगीर-चांपा 8 जुलाई 2023। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर सख्त निर्देश जारी किया है। कलेक्टर ने कहा कि शैक्षणिक सत्र प्रारंभ हो गया है। स्कूलों में पढ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित हो, इसके लिए सभी स्कूलों में शिक्षकों की नियमित समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराए जाने कहा तथा राजस्व एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों का नियमित निरीक्षण किए जाने के निर्देश दिए। जिससे जिले के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने अनुपस्थित शिक्षकों को नोटिस जारी कर वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन के कार्यों की विकासखंडवार समीक्षा की। उन्होंने कितने कार्य प्रारम्भ हैं, कितने कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा कितने कार्य अपूर्ण है। सभी कार्यों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजनांतर्गत स्कूलों के छोटे एवं बड़े सभी कार्याें को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने समग्र शिक्षा मिशन द्वारा शौचालय निर्माण एवं मरम्मत कार्याें की जानकारी ली।


कलेक्टर कृषि विभाग को खरीफ की बुआई की सतत समीक्षा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने खाद-बीज की उठाव तथा उनका भंडारण की जानकारी ली तथा कृषि विभाग को कृषकों के केसीसी एवं ईकेवायसी, आधार सीडिंग को बढ़ाने कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत कृषि विभाग, उद्यानिकी व सभी जनपद सीईओ से जिले में वृक्षारोपण के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होने वृक्षारोपण की तैयारी के तहत वन एवं उद्यानिकी विभाग के सहयोग से सरकारी कार्यालयों एवं आवासीय परिसरों सहित स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, छात्रावासों और ग्राम पंचायतों के परिसरों में वृक्षारोपण के निर्देश दिए। बारिश को ध्यान में रखते हुए व्यापक पैमाने पर पौधरोपण करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने हमर लैब, स्वामी आत्मानंद स्कूल, मिलेट्स कैफे चांपा, सारागांव एवं बम्हनीडीह तहसील कार्यालय के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की तथा निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण शीघ्र कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने आगामी विधानसभा की समीक्षा करते हुए सभी सेक्टर अधिकारियों को मतदाता सूची को अद्यतन रखने, मतदान केन्दों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे रैंप, पेयजल, विद्युत और शौचालय, विद्युत, फर्नीचर की व्यवस्था, मतदाता लिंगानुपात एफएलसी, दिव्यांग और थर्ड जेंडर रेसियों में वृद्धि करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के उददेश्य से स्वीप कैलेण्डर अनुसार विभिन्न गतिविधियों का अभियान चलकर कार्य करने कहा। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता हेतु शिक्षित बेरोजगारों द्वारा प्रस्तुत किये गये आवेदनों एवं दस्तावेजों के सत्यापन कार्य और स्वीकृत बेरोजगारों के आंकड़ों की समीक्षा करते हुए सभी जनपद सीईओ, सीएमओं को कहा कि प्राप्त दस्तावेजों के सत्यापन शीघ्र करें। इसके अलावा उन्होंने जिले में ब्लॉक स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने किये जा रहे प्लेसमेंट कैम्प की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को जिले स्तर पर भी प्लेसमेंट कैम्प करने के निर्देश दिए तथा हितग्राहियों के प्रशिक्षण की जानकारी ली।

Back to top button